हरियाली बढ़ाने के साथ ही मिलेगा कंप्यूटर का भी ज्ञान

राजकीय उद्यान आलमबाग में तैयार होंगे कुशल माली। उप्र कौशल विकास मिशन ने बनाया प्रशिक्षण केंद्र, परिसर का हो रहा सुंदरीकरण।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 01:23 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 08:42 AM (IST)
हरियाली बढ़ाने के साथ ही मिलेगा कंप्यूटर का भी ज्ञान
हरियाली बढ़ाने के साथ ही मिलेगा कंप्यूटर का भी ज्ञान

लखनऊ, (जितेंद्र उपाध्याय)। यदि आप हाईस्कूल या इंटर पास हैं और बागवानी के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आलमबाग के राजकीय उद्यान में न केवल युवाओं को बागवानी की ट्रेनिंग दी जाएगी, बल्कि उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी मिलेगी। अगले महीने से प्रशिक्षण शुरू होने की संभावना है।

उप्र कौशल विकास मिशन की ओर से माली प्रशिक्षण के लिए राजकीय उद्यान को केंद्र बनाया गया है। एक बैच में 25 युवाओं को माली का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए क्लास रूम बनाने का कार्य पूरा हो गया है। माली प्रशिक्षण के साथ कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी सभी युवाओं को दी जाएगी। उप्र कौशल विकास मिशन की अनुमति के साथ ही प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। प्रशिक्षण निश्शुल्क मिलेगा।

ऐसे मिलेगा प्रवेश

हाईस्कूल या इंटर पास युवा जिनकी उम्र 14 से 35 वर्ष के बीच है, वे प्रशिक्षण ले सकते हैं। इसके लिए युवाओं को उप्र कौशल विकास मिशन के वेबपोर्टल (यूपीएसडीएम.जीओवी.इन) पर पंजीयन कराना होगा। वेबपोर्टल में माली ट्रेड के प्रशिक्षण की जानकारी मिल जाएगी। पहले चरण में एक बैच ही चलेगा। प्रशिक्षण के उपरांत युवाओं को नौकरी भी दिलाई जाएगी।

परिसर का सुंदरीकरण

एक ओर जहां उद्यान में माली की ट्रेनिंग देने की कवायद चल रही है तो दूसरी ओर परिसर का सुंदरीकरण भी अंतिम चरण में पहुंच गया है। मॉर्निग वॉक के लिए पाथ बनाने का कार्य पूरा हो गया है। परिसर में लोगों को प्रदूषण मुक्त वातावरण देने के लिए छायादार, फूलों और फलों नए पौधे भी लगाए जा रहे हैं।

शराबियों का जमावड़ा

नगर निगम व पुलिस की मिलीभगत से राजकीय उद्यान आलमबाग के पास नाले पर कब्जा कर शराब का ठेका चल रहा है। उद्यान विभाग की ओर से कई बार नगर निगम और पुलिस से शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। ठेके के पास अराजकतत्वों के जमावड़े से सुबह शाम उद्यान में टहलने आने वाली महिलाओं को परेशानी होती है।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

राजकीय उद्यान आलमबाग के अधीक्षक महेश श्रीवास्तव ने बताया कि कौशल विकास मिशन के माध्यम से माली प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की गई है। मिशन की ओर से हरी झंडी मिलने के साथ ही ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।उप्र कौशल विकास मिशन के एमडी प्रांजल यादव ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण में पौधरोपण जरूरी है। पौधरोपण में मालियों की अहम भूमिका होती है। राजकीय उद्यान के प्रस्ताव पर शीघ्र ही अनुमति दी जाएगी। केंद्र को शुरू करने की बाधाएं दूर होंगी।

chat bot
आपका साथी