उत्तर प्रदेश में कहीं गर्मी कहीं बारिश तो कहीं गिरे ओले

उत्तर प्रदेश में जबरदस्त गर्मी के बीच कहीं कहीं बारिश और कहीं उपलवृष्टि से जनजीवन बाधित हुआ। बांदा का पारा 44.2 डिग्र्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sun, 23 Apr 2017 10:31 PM (IST) Updated:Sun, 23 Apr 2017 11:22 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में कहीं गर्मी कहीं बारिश तो कहीं गिरे ओले
उत्तर प्रदेश में कहीं गर्मी कहीं बारिश तो कहीं गिरे ओले

लखनऊ (जेएनएन)। पारा चढऩे के साथ ही तपती गरमी झुलसाने लगी है। बांदा का पारा 44.2 डिग्र्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दूसरी ओर फतेहपुर, उन्नाव और कानपुर में रविवार दोपहर बाद धूल भरी आंधी के बाद बारिश होने से कुछ राहत मिली, लेकिन कटने को तैयार खड़ी फसल को बचाने की चिंता किसानों में जरूर बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: घर वापसीः मुस्लिम समुदाय के दर्जन भर से ज्यादा सदस्यों ने अपनाया हिंदू धर्म

 दिनभर की तपिश के बाद शाम तेज हवा के साथ फतेहपुर के खागा और बहुआ में बारिश हुई वहीं असोथर में ओले भी गिरे। हरदोई में धूल भरी आंधी चली। इलाहाबाद में रविवार की देर शाम तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई। बिजली गिरने से जिले के करछना तहसील के डाही गांव में रामकरन पाल (48) की मौत हो गई। कौशाम्बी में बारिश के दौरान जमकर ओले भी पड़े। आगरा में शनिवार रात मौसम में आए बदलाव के बाद रविवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। वहीं एटा और कासगंज में ओले पड़े, जिससे तापमान में कमी आई है। 

लखीमपुर में देर शाम तराई में अचानक मौसम ने करवट बदल ली। आसमान में बादल छा गए, बारिश तो ज्यादा नहीं हुई, लेकिन तेज हवाओं के बीच इंडो नेपाल सीमा से सटे तमाम थारू गांवों में जमकर ओले गिरे, जिससे किसानों को खासा नुकसान पहुंचा है। ओलों का साइज काफी बड़ा था। 

यह भी पढ़ें: आजम को हत्या की आशंकाः जिसकी सुरक्षा में कम की गई वह बाद में मार दिया गया

साफ रहेगा आसमान, परेशान करेगी गर्मी

आसमान में छायी बदली अब छट जाएगी। ऐसे में सोमवार से मौसम साफ रहेगा। वहीं गर्मी का सितम बरकरार रहेगा। दरअसल, दो दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के चलते आसमान पर बादल छाए रहे। कई जनपदों में बंूदाबांदी भी हुई। राजधानी के भी अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। मगर यह बादल अब छट जाएंगे। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक सोमवार को आसमान साफ रहेगा। ऐसे में गर्मी का बढऩा तय है। रविवार को हमीरपुर सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री, इलाहाबाद का 43.9, बांदा का 43.4 डिग्री, उरई का 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

chat bot
आपका साथी