लखनऊ में एक बीमार 50 घरों में वार से दो महीने में डेंगू लॉकडाउन

डेंगू के नोडल प्रभारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि फैजुल्लागंज में मामले बढ़े तो वहां मोबाइल वैन नियमित रूप से तैनात कर दी गई। घर-घर डेंगू के संदिग्ध मरीजों की जांच कराई गई और दवा दी गई। क्षेत्र में एंटी लार्वा अभियान चलाया गया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 05:46 PM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 05:46 PM (IST)
लखनऊ में एक बीमार 50 घरों में वार से दो महीने में डेंगू लॉकडाउन
दो लाख से अधिक घरों में की गई स्क्रीनि‍ंग। अस्पतालों के डेंगू वार्ड हुए मरीजों से खाली।

लखनऊ, जेेेेेएनएन। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू पर वार करने के लिए कोरोना की तर्ज पर एडवांस सर्विलांस एवं ट्रेसि‍ंंग सिस्टम के तहत दो महीने में दो लाख से अधिक घरों की स्क्रीनि‍ंग कर डाली। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय भटनागर के सुझाव पर काम करते हुए विभाग ने इस दौरान बुखार ग्रस्त मरीजों की पहचान से लेकर मच्छर जनक स्थितियों का औचक निरीक्षण, लार्वा को मौके पर नष्ट कराना, साथ ही किसी एक घर में डेंगू पॉजिटिव मिलने पर आसपास के 50 घरों को कंटेनमेंट जोन के तहत रखकर वहां एंटी लार्वा अभियान के तहत त्वरित कार्रवाई की। इससे दो महीने में ही डेंगू लगभग लॉकडाउन हो गया। पिछले पांच दिनों में डेंगू का कोई भी मरीज सामने नहीं आया है। अस्पतालों के डेंगू वार्ड भी खाली हो चुके हैं। 

डेंगू के नोडल प्रभारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि फैजुल्लागंज में मामले बढ़े तो वहां मोबाइल वैन नियमित रूप से तैनात कर दी गई। घर-घर डेंगू के संदिग्ध मरीजों की जांच कराई गई और दवा दी गई। क्षेत्र में एंटी लार्वा अभियान चलाया गया। साफ-सफाई के लिए नगर निगम की टीम को सूचित किया गया। यही प्रक्रिया अन्य मुहल्लों व कालोनियों में भी अपनाई गई।

2300 लोगों को नोटिस

हर रविवार मच्छर पर वार... अभियान के तहत गमले, कूलर इत्यादि की जांच की गई और वहां लार्वा को नष्ट कराया गया। मच्छर जनक स्थितियों का निरीक्षण करने के दौरान लार्वा पाए जाने पर 2300 से अधिक लोगों को नोटिस भी जारी किया गया। 

2019 की तुलना में सिर्फ एक तिहाई मरीज

इस वर्ष अब तक डेंगू के 850 मरीज मिल चुके हैं। किसी की भी मौत नहीं हुई है, वहीं वर्ष 2019 में 2300 से अधिक मरीज मिले थे। कई मरीजों की डेंगू से मौत भी हो गई थी।

chat bot
आपका साथी