एक रात के बदले में छात्रा को टॉप कराने का ऑफर देने वाला प्रोफेसर निलंबित

ग्रेटर नोएडा में इंजीनियरिंग की छात्रा को एक रात में घर में रुकने के बदले में यूनिवर्सिटी टॉप कराने का ऑफर देने वाले प्रोफेसर को निलंबित कर दिया गया है। प्रोफेसर को हटाने की मांग को लेकर छात्राओं ने पूरी रात विवि परिसर में विरोध प्रदर्शन किया और धरने पर

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sun, 01 May 2016 08:39 PM (IST) Updated:Mon, 02 May 2016 11:55 AM (IST)
एक रात के बदले में छात्रा को टॉप कराने का ऑफर देने वाला प्रोफेसर निलंबित

लखनऊ।ग्रेटर नोएडा में इंजीनियरिंग की छात्रा को एक रात में घर में रुकने के बदले में यूनिवर्सिटी टॉप कराने का ऑफर देने वाले प्रोफेसर को निलंबित कर दिया गया है। प्रोफेसर को हटाने की मांग को लेकर छात्राओं ने पूरी रात विवि परिसर में विरोध प्रदर्शन किया और धरने पर बैठी रहीं।

तबियत बिगडऩे पर आज सुबह छात्राओं के सामने विवि प्रशासन झुका और आरोपी प्रोफेसर को निलंबित कर दिया। पुलिस का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। आज से विवि की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

उल्लेखनीय है कि बीते शुक्रवार दोपहर जीबीयू में बीटेक प्रथम वर्ष में पढऩे वाली छात्रा से इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के हेड प्रोफेसर रूपेंद्र कुमार पचौरी ने कहा था कि सेमेस्टर परीक्षा में निष्कासित होने से बचना है और परीक्षा में टॉप करना है तो एक रात उसके साथ गुजारनी होगी। यह बात पूरे विवि में आग की तरह फैल गई। इसके बाद छात्र-छात्राओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। दो दिन तक छात्रों के हंगामे के बाद जब कोई कार्रवाई नहीं हुई तो शनिवार को पूरी रात छात्राओं ने विवि परिसर में बनी सड़कों पर सोकर गुजारी। रविवार सुबह विवि प्रशासन हिल गया। छात्राओं ने पूरी रात विरोध प्रदर्शन किया। आज तड़के पुलिस के कई अधिकारी और विवि प्रशासन के लोग छात्राओं से मिलने पहुंचे। आरोपी प्रोफेसर को निलंबित कर उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज होने की जानकारी पर धरना प्रदर्शन समाप्त हुआ। छात्राओं का प्राथमिक उपचार एक निजी अस्पताल में कराया गया।

आरोपी निलंबित

रजिस्ट्रार जीबीयू अमर नाथ उपाध्याय ने बताया कि आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। विवि की कमेटी जांच कर रही है। अगर जांच में आरोप सही सिद्ध हुए तो प्रोफेसर को विवि से हटा दिया जाएगा।

एसपी देहात अभिषेक यादव ने बताया कि मामले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है। आरोप सही पाए जाने पर प्रोफेसर को गिरफ्तार किया जाएगा। फिलहाल मेरी विवि की छात्राओं से अपील है कि पुलिस को अपना काम करने दें और विवि स्तर पर हो रही जांच पूरी हो जाने दें।

नहीं टली परीक्षाएं

धरने पर बैठी छात्राओं ने मांग की थी कि इस पूरे घटनाक्रम से उनकी पढ़ाई पर असर पड़ा है, इसलिए सेमेस्टर परीक्षाएं की तिथि आगे बढ़ाई जाए। लेकिन विवि प्रशासन ने छात्राओं की यह बात मानने से इन्कार कर दिया। विवि प्रशासन का कहना है कि सेमेस्टर परीक्षाएं सोमवार से ही शुरू होंगी।

पुलिस ने संभाली स्थिति

छात्राओं के उग्र प्रदर्शन को देखते ग्रेटर नोएडा कोतवाली प्रभारी लक्ष्मी ङ्क्षसह चौहान और ईकोटेक एक थाना प्रभारी शहनजर अहमद विवि पहुंचे। पुलिस ने छात्राओं को समझाया कि आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है तो अब जांच करने दी जाए। छात्राओं को यह भी समझाया गया कि अब कार्रवाई हो गई है तो वह अपने-अपने छात्रावास जाएं, अन्यथा पुलिस को अपनी कार्रवाई करनी पड़ेगी। इसके बाद छात्राएं शांत हुईं।

कमेटी से जांच नहीं

विवि स्तर से आठ सदस्यीय जांच कमेटी का गठन शुक्रवार रात में किया गया था। लेकिन शनिवार और रविवार को अवकाश होने से जांच कमेटी की जांच अभी पूरी नहीं हो सकी है। कमेटी में शामिल ज्यादातर लोग दोनों दिन अवकाश पर थे। आज से जांच शुरू हो जाएगी। जांच पूरी होने के बाद रिपोर्ट ववि के उच्च अधिकारियों को सौंपी जाएगी।

chat bot
आपका साथी