उत्तर प्रदेश में अब गंगा के किनारे बसे सभी गांवों में होगी 'गंगा आरती', घाटों को किया जाएगा विकसित

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गंगा किनारे बसे गांवों में भी गंगा आरती कराने का निर्देश जारी किया है। राज्य के जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने सभी पंचायतों में गंगा घाटों पर चबूतरा बनवाकर गंगा आरती की व्यवस्था करने को कहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 12:01 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 06:14 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में अब गंगा के किनारे बसे सभी गांवों में होगी 'गंगा आरती', घाटों को किया जाएगा विकसित
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गंगा किनारे बसे गांवों में भी गंगा आरती कराने का निर्देश जारी किया है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गंगा किनारे बसे गांवों में भी गंगा आरती कराने का निर्देश जारी किया है। राज्य के जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने सभी पंचायतों में गंगा घाटों पर चबूतरा बनवाकर गंगा आरती की व्यवस्था करने को कहा है। शुक्रवार को योजना भवन में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन से जुड़े विभागों की समीक्षा बैठक में में उन्होंने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत गंगा के किनारे बसे 27 जिलों के सभी 1,038 गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वीकृत विकास योजनाएं प्राथमिकता से लागू कराने का निर्देश दिए।

जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि 25 विभागों को मिलाकर बने कार्यवृत्त को तेजी से लागू किया जाए। गंगा किनारे स्थित 21 नगरीय क्षेत्र, 1641 गांव व 1038 ग्राम पंचायतों को जोड़ा गया है। गंगा के दोनों किनारों पर पर्यटन की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए यहां के धार्मिक, सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक स्थलों एवं घाटों को विकसित करना है। सभी पंचायतों में गंगा घाटों पर चबूतरा बनवाकर गंगा आरती की व्यवस्था की जानी है। गंगा किनारे स्थित तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाए।

जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि गंगा किनारे अधिकतम वृक्षारोपण कराने के लिए प्रत्येक गांव में गंगा नर्सरी विकसित की जाएगी। सभी पौधों की जियो टैगिंग भी कराई जाएगी। गांवों का गंदा पानी सीधे गंगा में न बहाकर तालाबों में ले जाने की व्यवस्था की जाए। गांवों में गंगा स्टेडियम बनाए जाएं। उन्होंने गंगा किनारे सभी गांवों को शीघ्र बिजली मुहैया कराने के भी निर्देश दिए। कहा कि योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सभी विभाग अपने कार्यक्रमों की होर्डिंग बैनर भी लगवाएं। बैठक में अपर मुख्य सचिव सिंचाई टी. वेंकटेश, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार व प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी