GOOD NEWS: सरकारी अस्पताल में मरीज के साथ अब तीमारदार को भी मिलेगा मुफ्त खाना

सरकारी अस्पतालों में अब मरीजों के साथ तीमारदारों को भी मुफ्त खाना मिलेगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 02 Mar 2019 01:00 PM (IST) Updated:Tue, 05 Mar 2019 09:25 AM (IST)
GOOD NEWS: सरकारी अस्पताल में मरीज के साथ अब तीमारदार को भी मिलेगा मुफ्त खाना
GOOD NEWS: सरकारी अस्पताल में मरीज के साथ अब तीमारदार को भी मिलेगा मुफ्त खाना

लखनऊ, जेएनएन। सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीज के एक तीमारदार को अब निश्शुल्क भोजन मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट द्वारा जारी किए गए आदेश का अनुपालन शुरू कर दिया गया है। फिलहाल, इस आदेश से तीमारदारों को बड़ी राहत मिलेगी। अभी तक मरीज के साथ आने वाले तीमारदार को भोजन के लिए अस्पताल के आसपास स्थित ढाबों और होटलों में जाना पड़ता है।

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की ओर से सभी सरकारी अस्पतालों में यह व्यवस्था लागू करने के निर्देश भेज दिए गए हैं। तीमारदार को भोजन समय पर व अच्छा मिले, इसकी प्राथमिकता भी तय करने को कहा गया है। डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि उन्हें महानिदेशालय से जो आदेश मिला है, उसके अनुसार शुक्रवार से ही इसे लागू करने को कहा गया है। ऐसे में यह व्यवस्था तुरंत लागू कर दी गई है। इसी तरह बलरामपुर अस्पताल, सिविल अस्पताल व लोक बंधु अस्पताल आदि सहित राजधानी और प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में यह योजना लागू कर दी गई है। इसके लिए सरकार की ओर से बजट दिया जाएगा।

जननी सुरक्षा लाभार्थियों के लिए अलग से आदेश

डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती मरीजों के एक तीमारदार को निश्शुल्क भोजन जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को भी मिलेगा। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जल्द अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी