सांसद के भाई समेत चार नेता सपा से निष्कासित

सपा ने जालौन के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिशु पाल यादव, पूर्व जिला अध्यक्ष विष्णु पाल सिंह समेत चार पदाधिकारियों को पार्टी से निष्कासित कर दिया।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 10:26 PM (IST) Updated:Wed, 31 Aug 2016 04:47 PM (IST)
सांसद के भाई समेत चार नेता सपा से निष्कासित

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा सदस्य चन्द्रपाल यादव के भाई व जालौन के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिशु पाल यादव, पूर्व जिला अध्यक्ष विष्णु पाल सिंह उर्फ नन्नू राजा समेत चार पदाधिकारियों को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। इस कार्रवाई के पीछे जालौन के जिला पंचायत अध्यक्ष पद के उपचुनाव में सपा के घोषित प्रत्याशी का विरोध बताया गया है।

बुंदेलखंड में समाजवादी पार्टी में वर्चस्व लेकर लंबे समय से सियासी जोर आजमाइश चल रही है। जालौन में तो पार्टी खुलेआम दो धड़े में बंटी है, एक की नेतृत्व पूर्व सांसद घनश्याम अनुरागी करते हैं दूसरे की कमान राज्यसभा सदस्य चन्द्रपाल यादव के भाई व जिला पंचायत अध्यक्ष शिशुपाल सिंह यादव के हाथ में है। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के उपचुनाव में संगठन, कार्यकर्ताओं के विरोध के बावजूद घनश्याम अनुरागी ने आसमा खातून को टिकट दिलाया तो दूसरे गुट ने बगावत की राह चुन ली नतीजे में पार्टी के बागी नेताओं की प्रत्याशी सुमन रंजन बड़े अंतर से जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हो गयीं।

चुनावी बेला में घोषित प्रत्याशी के खिलाफ बगावत पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिशुपाल यादव, सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले पूर्व मंत्री चौधरी शंकर सिंह के बेटे व पूर्व जिलाध्यक्ष विष्णुपाल सिंह उर्फ नन्नू राजा, पूर्व ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत सदस्य के पति सुदामा दीक्षित और युवा ब्रिगेड के सुरेन्द्र सिंह गौखरी को सपा से निष्कासित कर दिया। सपा महासचिव अरविंद सिंह गोप की ओर से जारी निष्कासन आदेश में कहा गया है कि नेताओं को पार्टी विरोधी आचरण के आरोप में निष्कासित किया गया है। गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी ने गत माह चन्द्रपाल यादव को राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष के पद से हटाकर लखनऊ के बिल्डर व राज्यसभा सदस्य संजय सेठ को राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष नियुक्त किया था।

chat bot
आपका साथी