लखनऊ विवि में दिसंबर से शुरू होगी पढ़ाई, लगातार छुट़्टियों के चलते अभी नहीं खुलेगा परिसर

कुलपति प्रो आलोक कुमार ने बताया कि समारोह के बाद एक दिन का अवकाश लेने की परंपरा है इसलिए 28 नवंबर को लविवि बंद किया जा रहा है। 29 रविवार और 30 को कार्तिक पूर्णिमा का अवकाश है। एक दिसंबर को स्नातक और शिक्षक विधान परिषद सदस्य का चुनाव है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 04:53 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 04:53 PM (IST)
लखनऊ विवि में दिसंबर से शुरू होगी पढ़ाई, लगातार छुट़्टियों के चलते अभी नहीं खुलेगा परिसर
27 नवंबर से खोलने की थी योजना, ले‍क‍िन 30 नवंबर तक अनेक अवकाशों की वजह से बंद रहेगा लविवि।

लखनऊ, जेएनएन। लविवि में नियमित पढ़ाई का आगाज एक या दो नवंबर से किया जाएगा। लगातार छुट्टियों की वजह से परिसर अभी नहीं खोला जाएगा। पहले योजना थी कि परिसर को 27 नवंबर से खाेल दिया जाए मगर पूरे दिन के मंथन के बाद परिसर को न खोलने का निर्णय लिया गया है। परिसर में शिक्षण 19 नवंबर से बंद है। स्थापना दिवस समारोह को लेकर पढ़ाई बंद थी। ये बात दीगर है कि राज्य सरकार की ओर से सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 23 नवंबर से पढ़ाई शुरू करने का निर्देश दिया गया था। मगर लविवि काे नहीं खोला गया था। तय किया गया था कि स्थापना दिवस समारोह समाप्त होने के बाद परिसर 27 नवंबर को खोला जाएगा। मगर स्थापना दिवस समारोह समाप्त होने के बाद स्थिति बदल गई हैं। 27 यानी शुक्रवार को स्थानीय अवकाश है।

लविवि के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने बताया कि समारोह के बाद एक दिन का अवकाश लेने की परंपरा है, इसलिए 28 नवंबर को लविवि बंद किया जा रहा है। 29 रविवार और 30 को कार्तिक पूर्णिमा का अवकाश है। एक दिसंबर को स्नातक और शिक्षक विधान परिषद सदस्य का चुनाव है। उसमें भी लविवि बंद रह सकता है। इसलिए दो नवंबर से ही नियमित पढ़ाई शुरू की जाएगी। जिसको लेकर इन दिनों टाइम टेबल भी बनाया जाएगा। परिसर में पढ़ाई शुरू करने को लेकर अनेक तैयारियां और भी की जानी हैं। वो भी की जाएंगी। जिसके बाद परिसर को नियमित तौर पर खोला जाएगा।

मार्च में कोरोना के प्रभाव के बाद कॉलेज और विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया था। जिसके बाद सभी कोर्स में लविवि ने अपने ऑनलाइन लर्निंग सिस्टम स्लेट के जरिये पढ़ाई शुरू करवाई , जिसमें 50 से 70 फीसद पढ़ाई पूरी होने का दावा लविवि प्रशासन कर रहा है।  सरकार ने जब प्रैक्टिकल के विषयों के छात्र छात्राओं को उपस्थित होने के लिए कहा था तब कुछ जगह पढ़ाई शुरू हुई थी। शासन ने 19 नवंबर को 23 नवंबर से विश्वविद्यालय और कॉलेज शुरू करने का आदेश किया। मगर स्थापना दिवस समारोह के चलते लविवि को 27 नवंबर से खोलने की योजना थी। कुलपति  प्रो आलोक कुमार राय ने बताया कि अब द‍िसंबर से पढ़ाई सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शुरू की जाएगी।

chat bot
आपका साथी