नर्सरी के छात्र देवाज्ञ ने एक साथ बना लिए सात वर्ल्‍ड रिकॉर्ड : Lucknow News

15 मार्च 2019 को वेस्टर्न ड्रम किट पर अलग-अलग आठ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के लिए किया था अप्लाई। गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड ने सात रिकॉर्ड को किया स्वीकार।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 13 Jun 2019 09:42 PM (IST) Updated:Fri, 14 Jun 2019 08:22 AM (IST)
नर्सरी के छात्र देवाज्ञ ने एक साथ बना लिए सात वर्ल्‍ड रिकॉर्ड : Lucknow News
नर्सरी के छात्र देवाज्ञ ने एक साथ बना लिए सात वर्ल्‍ड रिकॉर्ड : Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। तीन साल की उम्र में स्टेज पर पहली एकल प्रस्तुति (ड्रम) देने वाले पांच वर्षीय देवाज्ञ सात नेशनल मैमोरी रिकॉर्ड होल्डर भी हैं। बेहतरीन ड्रमर होने के साथ ही गिटार, सिंथेसाइजर, ब्राजीलियन इंस्ट्रूमेंट कहोन, मिस्र का डम्बूका बजाना भी जानते हैं। अब एक साथ सात वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने का खिताब भी उनके नाम हो चुका है। गिनीज बुक और गोल्डन बुक ने रिकॉर्ड बनाने के लिए परफॉर्मेंस करने का अप्रूवल दिया था। 15 मार्च 2019 को विशेषज्ञों के सामने परफॉर्मेंस दी थी। अब गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में सभी सातों आवेदन को स्वीकार कर लिया है। इसी के साथ देवाज्ञ 160 से अधिक लाइव ड्रम सोलो शो के साथ भारत के सबसे कम उम्र के ड्रमर बन गए हैं। 

पिता प्रतीक दीक्षित को वाद्ययंत्रों में रुचि रही है। बेटे ने भी पिता के गुर को आत्मसात किया और दो साल की उम्र से ड्रम सीखना शुरू कर दिया। ला-मार्टिनियर में नर्सरी के स्टूडेंट देवाज्ञ ने एक ही दिन में आठ विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया, जो कि अपनी तरह का पहला प्रयास था। मां राशि दीक्षित ने कहा कि भगवान का आशीर्वाद समझ कर विशेष ध्यान देते हुए देवाज्ञ की कला को निखारने का काम किया। 

इन रिकॉड्र्स के लिए किया था अप्लाई  

अधिकतम ड्रम बीट्स : एक मिनट में 2,122 बार स्टिक से बीट्स निकाली।  अधिकतम पैराडिडल्स (एक मिनट में 35 बार) : यूके की ड्रम वादन शैली जिसमें किसी एक ड्रम को लगातार चार बार बजाते हुए शुरुआत करके चार ड्रमों को चार-चार बार बजाना होता है।  एक मिनट में 72 बीट्स निकालीं। ड्रम स्टिक से ड्रम के चार वाद्य यंत्रों को चार बार बजाने पर एक बीट्स मानी जाती है।  अधिकतम ड्रम रोल : ड्रम के छह वाद्यों को चार के अनुपात में बजाना। एक मिनट में 39 ड्रम रोल बजाए।  अधिकतम किक बेस बीट्स (पैरों से बीट्स बजाना) : एक सेकेंड में नौ बार बजाई।   अधिकतम ड्रम बीट्स पैर से : एक मिनट में 203 बार बजाई।  फास्टेस्ट परफॉर्मेंस : छह मिनट 25 सेकेंड में दस हजार ड्रम बीट्स बजाई।  तीन मिनट में अधिकतम 5,500 ड्रम बीट्स निकाली। (गिनीज बुक में आवेदन लंबित)  

आइ बैंक का वेलनेस ब्रैंड एंबेस्डर

केजीएमयू यूपी कम्युनिटी आइ बैंक के डायरेक्टर डॉ. अरुण कुमार शर्मा ने बताया कि देवाज्ञ जरूरतमंद बच्चों के लिए इंटरएक्टिव म्यूजिकल वर्कशॉप भी करते हैं। उसके इसी काम को देखते हुए उसे पांच साल के लिए आइ बैंक का वेलनेस ब्रांड एंबेस्डर बनाया गया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी