फर्जी वेबसाइट बनाकर डाक विभाग में चल रहा भर्ती का खेल

डाक विभाग में डाक सहायक और शार्टिंग सहायक के 1825 पदों की भर्ती के लिए फर्जी विज्ञापन निकाला गया है। ऑनलाइन ही अभ्यर्थियों से एप्लीकेशन लेने के साथ परीक्षा की फीस जमा हो रही है।

By Ashish MishraEdited By: Publish:Thu, 28 Jul 2016 09:36 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jul 2016 02:13 PM (IST)
फर्जी वेबसाइट बनाकर डाक विभाग में चल रहा भर्ती का खेल

लखनऊ (जेएनएन)। डाक विभाग में डाक सहायक और शार्टिंग सहायक के 1825 पदों की भर्ती के लिए फर्जी विज्ञापन निकाला गया है। ऑनलाइन ही अभ्यर्थियों से एप्लीकेशन लेने के साथ परीक्षा की फीस जमा हो रही है। मामला डाक विभाग तक पहुंचा तो उसने सीबीआइ और पुलिस को इस खेल की जानकारी देने के लिए पत्र लिखा है।

अब घर बैठे मिलेगा गंगोत्री, हरिद्वार व ऋषिकेश का गंगा जल

जालसाजों ने फर्जी वेबसाइट www.indiapost.net.in बनाकर यूपी पोस्ट सर्किल के लिए डाक सहायक और शार्टिंग सहायक के 1825 पदों की भर्ती निकाल दी। भर्ती में शैक्षिक योग्यता अंगे्रजी से इंटरमीडिएट रखी गई, जबकि वेतनमान 5200-20200 और ग्रेड पे 1900 से 2400 बताया गया। विज्ञापन में 18 से 27 साल के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 15 अगस्त बताई गई। जनरल और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपये और एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये परीक्षा शुल्क मांगा गया है। डाक निदेशक यूपी सर्किल विवेक दक्ष ने बताया कि फर्जी वेबसाइट बनाकर डाक व शार्टिंग सहायक की भर्ती करने का फर्जी मामला सामने आया है। पुलिस को इसकी जानकारी दे दी गई है। डाक विभाग ने इस तरह का कोई विज्ञापन नहीं निकाला है। डाक विभाग की वेबसाइट www.indiapost.gov.in है।

अगले महीने से आइआरसीटीसी टिकट पर मिलेगा 10 लाख का बीमा

निरस्त परीक्षा में पास कराने के नाम पर फर्जीवाड़ा

डाक विभाग की निरस्त हो चुकी दो भर्ती परीक्षाओं में पास कराने के नाम पर बेरोजगार युवाओं के साथ जालसाजी हो गई। डाक विभाग ने प्रदेश के कई सेंटरों पर 27 सितंबर 2015 को एमटीएस और फिर 13 दिसंबर 2015 को पोस्टमैन की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराई थी। डाक विभाग ने दोनों भर्ती परीक्षाओं में हुई गड़बड़ी के कारण उसे निरस्त कर दिया है और अब उसे दोबारा आयोजित करने की तैयारी है। इधर कुछ जालसाजों ने www.indiapost.net.in बना दी।

उत्तर प्रदेश के अन्य समाचार पढऩे के लिए यहां क्लिक करें

अभ्यर्थियों को जालसाजों ने फोन कर उनको परीक्षा में पास कराने के लिए 40 से 50 हजार रुपये मांगे। उन्होंने अपना बैंक खाता नंबर भी दिया जिसमें बेरोजगार आवेदकों ने पैसे जमा भी करा दिए। रुपये जमा कराने के बाद जालसाजों ने फर्जी वेबसाइट पर अभ्यर्थी के रोल नंबर डाउनलोड कर दिए और अपना नियुक्ति पत्र डाक विभाग से हासिल करने को कहा। अभ्यर्थियों ने जब इसके लिए डाक विभाग से संपर्क किया तो पता चला कि यह परीक्षा तो पहले ही निरस्त हो चुकी हैं। यह वेबसाइट फर्जी है।

पुलिस को दी गई जानकारी

''दोनों ही भर्ती परीक्षाएं निरस्त हो चुकी हैं, जिनमें पास कराने के लिए कुछ जालसाजों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर अभ्यर्थियों के साथ ठगी की है। इस मामले की जानकारी हजरतगंज पुलिस को दे दी गई है।

-वीके दक्ष, निदेशक डाक, यूपी परिमंडल

chat bot
आपका साथी