Coronavirus : यूपी में कोरोना वायरस के दो नए मरीज मिले, 29 पहुंची संक्रमित लोगों की संख्या

Coronavirus यूपी में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित दो नए मरीज पाए गए हैं। ये दोनों मरीज नोएडा के हैं। यूपी में अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हो गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 22 Mar 2020 09:14 PM (IST) Updated:Mon, 23 Mar 2020 08:15 AM (IST)
Coronavirus : यूपी में कोरोना वायरस के दो नए मरीज मिले, 29 पहुंची संक्रमित लोगों की संख्या
Coronavirus : यूपी में कोरोना वायरस के दो नए मरीज मिले, 29 पहुंची संक्रमित लोगों की संख्या

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus : उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित दो नए मरीज पाए गए हैं। ये दोनों मरीज नोएडा के हैं। यूपी में अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हो गई है। इनमें लखनऊ, नोएडा व आगरा के आठ-आठ, गाजियाबाद के दो और लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद व वाराणसी का एक-एक मरीज शामिल हैं। अभी तक कुल 1314 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं और इनमें से 1187 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं 96 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। 

रविवार को 55 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अभी तक कोरोना वायरस के 11 मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। इनमें आगरा के सात, गाजियाबाद के दो, नोएडा व लखनऊ का एक-एक मरीज शामिल हैं। संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक विकासेंदु अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि वह अधिक से अधिक घर पर रहे और साफ सफाई से संबंधित पूरी सतर्कता बरतें।

80 अस्पतालों में हुई मॉक ड्रिल

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए प्रदेश में मुहैया कराई जा रहीं सुविधाओं को परखने के लिए रविवार को जनता कफ्र्यू के दौरान 80 अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया गया। इसमें डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए गए और सैनिटाइजेशन का काम भी किया गया। वहीं स्वास्थ्य, नगर विकास और पंचायती राज विभागों ने मिलकर सार्वजनिक स्थलों पर सैनिटाइजेशन का काम किया।

अब तीन और केंद्रों में भी कोरोना वायरस की जांच

कोरोना वायरस के काफी बढ़ चुके मामलों को देखते हुए सरकार जांच की व्यवस्था को विस्तार देने में जुटी है। इसके तहत ही गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज, मेरठ के एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज और राजधानी लखनऊ में सेना के कमांड हॉस्पिटल में भी कोरोना वायरस की जांच की सुविधा शुरू हो गई है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) और स्वास्थ्य मंत्रालय ने इनमें जांच की अनुमति दे दी है। अब प्रदेश में कोरोना वायरस की जांच के लिए छह सेंटर हो गए हैं।

प्रयागराज और झांसी में भी शुरू होगी जांच

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि इसके बाद प्रयागराज व झांसी मेडिकल कॉलेजों में कोरोना वायरस के अधिकृत जांच केंद्र खोलने की औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। एक-दो दिन में यहां भी सुविधा शुरू हो जाएगी। इस तरह प्रदेश में आठ जगह जांच की सुविधा मिलने लगेगी। आगे इस संख्या को बढ़ाकर दस किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी