Coronavirus : यूपी में हॉटस्पॉट क्षेत्रों की बढ़ती संख्या ने भी बढ़ाई चिंता, दो दिनों में बढ़े 25 एरिया

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को हॉटस्पॉट क्षेत्रों का आंकड़ा 453 हो गया जहां कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों की संख्या 1948 पहुंच गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 07 May 2020 08:57 PM (IST) Updated:Thu, 07 May 2020 08:58 PM (IST)
Coronavirus : यूपी में हॉटस्पॉट क्षेत्रों की बढ़ती संख्या ने भी बढ़ाई चिंता, दो दिनों में बढ़े 25 एरिया
Coronavirus : यूपी में हॉटस्पॉट क्षेत्रों की बढ़ती संख्या ने भी बढ़ाई चिंता, दो दिनों में बढ़े 25 एरिया

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में कोरोना की जंग में हॉटस्पॉट की रणनीति कारगार तो रही है, लेकिन यहां बढ़ते संक्रमण ने रोज नई चुनौतियां भी खड़ी की हैं। बीते दो दिनों में सूबे में 25 हॉटस्पॉट बढ़े हैं तो यहां कोरोना पॉजिटिव लोगों की कुल संख्या में भी 49 की बढ़ोतरी भी हुई है। कोरोना पॉजिटिव लोगों के आंकड़ों के बढ़ने के साथ ही प्रशासन की मुश्किलें भी बढ़ रही हैं।

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को हॉटस्पॉट क्षेत्रों का आंकड़ा 453 हो गया, जहां कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों की संख्या 1948 पहुंच गई है। पांच मई को सूबे के 428 हॉटस्पॉट में 1899 कोरोना पॉजिटिव थे। कोरोना पॉजिटिव लोगों की बढ़ती संख्या के चलते ही इन क्षेत्रों में पूरी सख्ती के साथ लॉकडाउन का पालन कराने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन संक्रमण के कदम थमते नजर नहीं आ रहे।

हॉटस्पॉट क्षेत्र में भी कई लोग लॉकडाउन के नियमों को तोड़कर दूसरों के लिए मुश्किलें और बढ़ा रहे हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी का कहना है कि 453 हॉटस्पॉट क्षेत्रों में 46.5 लाख से अधिक लोग रहते हैं। इन सभी की सुरक्षा को लेकर कड़े निर्देश दिए गए हैं। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में अब तक 23241 वाहनों का चालान किए जाने के साथ ही 1515 वाहन जब्त भी किए गए हैं।

कालाबाजारी में अब तक 276 आरोपित गिरफ्तार

लॉकडाउन में प्रशासन जब आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए पूरी ताकत लगाए है, तब कालाबाजारी व जमाखोरी करने वाले भी बाज नहीं आ रहे हैं। इसकी लगातार बढ़ती शिकायतें पुलिस के लिए भी चुनौती बनी हैं। लॉकडाउन में अब तक आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 595 एफआईआर दर्ज कर 276 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने धारा 188 के तहत भी 38561 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि फेक न्यूज के 777 मामलों में कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। सोशल मीडिया पर आपित्तजनक व भ्रामक मैसेज प्रसारित करने वालों के विरुद्ध भी 31 एफआईआर दर्ज की गई हैं। सोशल मीडिया के करीब 123 अकाउंट भी ब्लॉक कराए गए हैं।

chat bot
आपका साथी