Corona Virus : चाइनीज बाजार के लिए 'काल' बना कोरोना, बाजार में बीस फीसद की तेजी

Corona Virus कोरोना वायरस से शहर के चाइनीज वस्तुओं के बाजार में हलचल बीस फीसद की तेजी। कारोबारियों ने माल कम होने की आहट भांप बढ़ाई कीमतें।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 09 Feb 2020 08:46 PM (IST) Updated:Mon, 10 Feb 2020 08:33 AM (IST)
Corona Virus : चाइनीज बाजार के लिए 'काल' बना कोरोना, बाजार में बीस फीसद की तेजी
Corona Virus : चाइनीज बाजार के लिए 'काल' बना कोरोना, बाजार में बीस फीसद की तेजी

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के चलते चीन से आने वाली इलेक्ट्रॉनिक चीजों की आमद थमने का असर राजधानी के बाजारों पर साफ नजर आने लगा है। माल कम होने की आहट भांपकर दिल्ली से कारोबारियों ने माल के दाम में बीस फीसद की बढ़ोतरी कर दी है। इसका नतीजा मोबाइल, एसेसरीज, एलईडी, खिलौने, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव समेत कई इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर दिख रहा है। हर चाइनीज आइटम में तेजी है। अगर आपूर्ति जल्द न शुरू हुई तो चाइनीज आइटम की बिक्री पर असर पडऩा तय है। 

कारोबारियों का मानना है कि एक तो कोरोना वायरस और दूसरी ओर सालाना होने वाली एक माह की छुट्टी के बाद दो फरवरी से खुलने वाला चीन का बाजार अब 17 फरवरी को खुलने के आसार हैं। उसके बाद ही बाजार सामान्य होगा। हालांकि कोरोना के चीन में कहर के बाद भी चाइनीज माल की बिक्री पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। 

माल कम आने की आहट से कारोबारियों ने बढ़ाई कीमत

लखनऊ मोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज जौहर ने बताया कि दिल्ली से कारोबारी माल की कीमतें बढ़ाकर भेज रहे हैं। इसी वजह से चाइनीज एसेसरीज समेत अन्य आइटम महंगे हुए हैं। 

चीज-पहले (कीमत रुपयों में) -अब (कीमत रुपयों में)  एलईडी 32 इंच-6000-7000  एलईडी 40 इंच-12000-13500 मोबाइल स्पीकर-200-300 मोबाइल चार्जर-100 से 250-125 से 300 इंडेक्शन कुकर-500 से 750

एसेसरीज का कारोबार 10 करोड़

सबसे ज्यादा खपत मोबाइल एसेसरीज, ब्लूटूथ, एलईडी, चार्जर, पेन ड्राइव आदि हैं। उत्तर प्रदेश व्यापारी समन्वय समिति के अध्यक्ष पवन मनोचा ने बताया कि माल की कीमतें बढ़ाकर भेजी जा रही हैं। अभी कमी जैसी बात नहीं है। चाइनीज एसेसरीज का बाजार अकेले राजधानी में करीब दस करोड़ महीने का है। एलईडी मिलाकर 15 करोड़ रुपये महीने का व्यापार है। अन्य सभी आइटम को मिला लें तो 50 करोड़ से ऊपर का  व्यवसाय महीने में पहुंचेगा। 17 फरवरी को अगर चीन का बाजार से माल की लोडिंग शुरू न होने पर कीमतें डेढ़ से दोगुनी हो सकती हैं। हालांकि अभी ऑनलाइन बाजार पर फर्क नहीं पड़ा है।

साइकिल के चाइनीज पार्ट भी महंगे 

साइकिल कारोबारी नवीन अरोड़ा के मुताबिक जो चाइनीज घंटी 12 रुपये पीस थी वह बीस रुपये में हो गई है। पचास रुपये वाला हार्न 75 और हाईरेंज स्पोर्टस साइकिल की सात से आठ हजार रुपये हो गई है।

chat bot
आपका साथी