सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ बोले-जन्माष्टमी की पांच हजार वर्ष पुरानी विरासत हमें देती है 'निष्काम कर्म' की प्रेरणा

लखनऊ रिजर्व पुलिस लाइन्स के श्रीकृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ।कहा क‍ि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पुलिसबल के प्रति जनता के विश्वास को बढ़ाने का पर्व है। कहा प्रधानमंत्री के पंच प्रण को अंगीकार करते हुए भारत को बनाना है विकसित राष्ट्र।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 19 Aug 2022 09:31 PM (IST) Updated:Fri, 19 Aug 2022 09:31 PM (IST)
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ बोले-जन्माष्टमी की पांच हजार वर्ष पुरानी विरासत हमें देती है 'निष्काम कर्म' की प्रेरणा
लखनऊ रिजर्व पुलिस लाइन में धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्मोत्सव।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। रिजर्व पुलिस लाइन में शुक्रवार को आयोजित श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन के इस भगवद गीता के श्लोक को जीवन में अंगीकार करके देश व प्रदेश को मॉडल के रूप में विकसित किया जा सकता है। सीएम ने कहा कि जन्माष्टमी की पांच हजार वर्ष पुरानी विरासत हमें 'निष्काम कर्म' की प्रेरणा देती है।

उन्होंने कहा कि मानवता को कर्म के जरिए सही मार्ग पर लाया जा सकता है। प्रधानमंत्री भी देश वासियों से एकजुट होकर आगे बढ़ने व संकल्पों को पूरा करने की सीख देते हैं, हम सब को इसे अंगीकार करना चाहिए। सीएम मथुरा में आयोजित श्री कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम से लौटने के बाद सीधे रिजर्व पुलिस लाइन पहुंचे थे। कार्यक्रम में पुलिस कर्मियों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम में प्रस्तुत किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच हजार वर्षों की विरासत, एक धरोहर के रूप में हमारे पास है, इस आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को हमे संजोकर रखने के साथ ही आने वाली पीढ़ी को अवगत कराते रहना है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी हर वर्ष श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाते चले आ रहे हैं। आज सभी थानों, पुलिस मुख्यालयों, सभी जेलों में बड़े उत्साह और उमंग के साथ जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। हम सब को नए संकल्प के साथ आजादी के अमृत महोत्सव में जुड़ना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के उद्बोधन का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने पंच प्रण लेने के लिए कहा है, हमारा दायित्व है कि हमें भारत को दुनिया में विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करना है। समाज का हर व्यक्ति अगर अपने दायित्वों का पालन करने लगे तो हमें भारत को दुनिया के सबसे बड़ी महाशक्ति बनने से कोई रोक नहीं सकता।

उन्होंने कहा कि अमृत काल का उपयोग करते हुए भारत को दुनिया में मजबूती से स्थापित करने और उसे आगे बढ़ाने के लिए कार्य करना चाहिए। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद, पूर्व उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, राज्य मंत्री संदीप सिंह, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान, जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार सहित कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी