CM योगी ने कोरोना को परास्त करने में किसानों का भी मांगा साथ, गेहूं खरीद व भुगतान की दी जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के साथ वर्चुअल चर्चा में कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार पूरी शक्ति और संसाधनों से कोरोना के विरुद्ध संघर्ष कर रही है। यह समय जीवन जीविका और मानवता को बचाने का है। सरकार किसानों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 10:46 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:44 AM (IST)
CM योगी ने कोरोना को परास्त करने में किसानों का भी मांगा साथ, गेहूं खरीद व भुगतान की दी जानकारी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को परास्त करने में किसानों का भी सहयोग मांगा है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। किसान हितों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों से भी कोरोना को परास्त करने के लिए सहयोग मांगा है। वर्चुअल चर्चा में गेहूं खरीद केंद्र, खरीद और भुगतान की जानकारी लेने के साथ ही सीएम ने किसानों का आह्वान किया कि स्वयं, परिवार और समाज को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुरक्षित रखें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास से मंगलवार को किसानों के साथ वर्चुअल चर्चा में कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार पूरी शक्ति और संसाधनों से कोरोना के विरुद्ध संघर्ष कर रही है। यह समय जीवन, जीविका और मानवता को बचाने का है। सरकार किसानों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए तेजी से चल रही है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण तीव्र होने के बावजूद गेहूं क्रय अभियान के तहत लगभग 1422340.76 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीदा गया है, जो पिछले वर्ष से दोगुना अधिक है।

क्रय केंद्रों पर किसानों को न हो कोई समस्या : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश व देश की प्रगति-समृद्धि में किसानों के पुरुषार्थ और परिश्रम के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना का यह कालखंड किसानों की उपज की खरीद का भी समय है। सीएम योगी ने गेहूं क्रय केंद्र प्रभारियों व अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को क्रय केंद्रों पर किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। किसानों से समन्वय बनाते हुए और कोविड से सुरक्षा के प्रति जागरूक रहते हुए, पारदर्शिता व ईमानदारी के साथ अपने काम करें। इस समय कभी-कभी होने वाली बारिश को देखते हुए गेहूं को भीगने से बचाने के भी प्रबंध किए जांए।

82 फीसद किसानों को गेहूं मूल्य का भुगतान : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को आश्वस्त किया कि क्रय केंद्रों पर कोविड संक्रमण को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। इस समय लगभग छह हजार केंद्र संचालित हैं। किसानों को गेहूं खरीद का भुगतान 72 घंटे के दौरान किया जा रहा है। 82 फीसद से अधिक किसानों को गेहूं मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। प्रतिदिन 90000 से एक लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा रही है। गेहूं खरीद का अभियान 15 जून, 2021 तक चलेगा।

एजेसिंयों के माध्यम से गेहूं खरीद : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर, वाराणसी, बागपत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, बाराबंकी, झांसी और मुजफ्फरनगर के किसानों से संवाद किया। इस दौरान खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि सात क्रय केंद्र एजेसिंयों के माध्यम से गेहूं खरीद की जा रही है। ई-पॉप मशीनों की व्यवस्था की गई है। अब तक दो लाख 69 हजार 737 किसानों को लाभान्वित किया गया है। वेबिनार का संचालन प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद वीना कुमारी मीना ने किया।

chat bot
आपका साथी