COVID से निराश्रित महिलाओं को भी मिलेगी आर्थिक मदद, CM योगी आदित्यनाथ ने योजना बनाने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं की आजीविका के लिए नई योजना लाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की तर्ज पर महिला एवं बाल विकास विभाग ऐसी महिलाओं के संबंध में भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 03:34 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 10:00 AM (IST)
COVID से निराश्रित महिलाओं को भी मिलेगी आर्थिक मदद, CM योगी आदित्यनाथ ने योजना बनाने के दिए निर्देश
यूपी में कोरोना से निराश्रित महिलाओं के लिए नई योजना शुरू करने के निर्देश सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं।

लखनऊ, जेएनएन।  कोरोना से उत्तर प्रदेश को मुक्त कराने की कसरत में जुटी योगी सरकार इस संक्रमण का दंश झेल चुके पीड़ितों की मदद के लिए भी लगातार कदम उठा रही है। इस आपदा में निराश्रित हुए बच्चों की तरह ही सरकार अब निराश्रित महिलाओं को भी आर्थिक मदद देगी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' की तर्ज पर ही कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन में टीम-9 के साथ उच्चस्तरीय बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम, इलाज की व्यवस्थाओं को और मजबूत करने के साथ ही विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जनता को जागरूक करने के निर्देश के साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण तमाम महिलाएं भी निराश्रित हुई हैं। उनके सामने अब आजीविका का संकट होगा। ऐसी महिलाओं की आजीविका के लिए समुचित प्रबंध किया जाना जरूरी है। निराश्रित महिलाओं के आर्थिक सहयोग के लिए प्रदेश सरकार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कराएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिस तरह निराश्रित बच्चों-किशोरों के भरण-पोषण, शिक्षा आदि के लिए 'मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' शुरू की गई है, उसी तर्ज पर महिला एवं बाल विकास विभाग ऐसी महिलाओं के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करे। साथ ही कहा कि निराश्रित महिला पेंशन के लिए पात्र महिलाओं को पेंशन का लाभ दिलाने के लिए विकासखंड व न्याय पंचायत स्तर पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएं। राजस्व विभाग ऐसी महिलाओं को प्राथमिकता के साथ नियमानुसार पारिवारिक उत्तराधिकार का लाभ दिलाना सुनिश्चित करे। इसी तरह वृद्धाश्रम में रह रहे वृद्धजन की जरूरतों और समस्याओं का त्वरित संज्ञान लिया जाए। इनके स्वास्थ्य की देखभाल की बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए।

ढाई लाख से ज्यादा कोविड टेस्ट में मिले 165 नए केस : बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बताया गया कि लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। विगत 24 घंटे में प्रदेश में दो लाख 57 हजार 818 कोविड टेस्ट किए गए। इसी अवधि में संक्रमण के 165 नए मामले आए हैं, जबकि 292 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 1,810 लोग होम आइसोलेशन में हैं। वर्तमान में 2,796 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं। कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 16 लाख 80 हजार 720 हो चुकी है। कोविड रिकवरी दर 98.5 फीसद हो गई है, जबकि बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.06 फीसद पाई गई। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 78 लाख 44 हजार 27 टेस्ट हो चुके हैं।

कोविड के नए 'डेल्टा+' वेरिएंट को लेकर रहें सतर्क : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनेक राज्यों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'डेल्टा+' से संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस बार का वेरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है। हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी। विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

सभी नागरिक त्वरित मिले स्वास्थ्य सुविधाएं : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी नागरिकों को त्वरित और गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा संकल्पित भाव के साथ प्रयास किये जा रहे हैं। विकास खंड स्तर पर सब हेल्थ सेंटर की संख्या और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। वर्तमान में प्रदेश में 18 हजार से अधिक सब हेल्थ सेंटर संचालित हैं। जुलाई माह में 5,000 नए सब हेल्थ सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने सभी जिलों की सीएचसी और पीएचसी में उपकरणों की मरम्मत, क्रियाशीलता, परिसर की रंगाई-पुताई, स्वच्छता और मैन पावर की पर्याप्त उपलब्धता के संबंध में प्रक्रिया और तेज की जाए।

गंगा एक्सप्रेस वे के लिए जमीन खरीद में तेजी लाएं : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि गंगा एक्सप्रेस वे के लिए भूमि खरीद सहित अन्य सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा किया जाए। अब तक 63,362 किसानों से 5,261 हेक्टेयर भूमि क्रय की जा चुकी है। यह भूमि परियोजना की कुल जरूरत की 80 फीसद है। शेष 1,221 हेक्टेयर भूमि की खरीद प्राथमिकता के साथ की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि नदियों के जलस्तर की सतत मॉनीटरिंग की जाए। वर्तमान में छह जिले अतिवृष्टि से प्रभावित हैं। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन टीमों को एक्टिव मोड में रखा जाए। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए।

टीम-9 में अवस्थी और रेणुका की भूमिका को योगी ने सराहा : कोरोना के संकट से निपटने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देशन में पहले टीम-11 और अब टीम-9 के रूप में अधिकारियों का जो समूह लगातार काम कर रहा है, उसके दो सदस्य बुधवार को विदा हो गए। पुलिस महानिदेशक के पद से हितेश चंद्र अवस्थी सेवानिवृत्त हो गए, जबकि अपर मुख्य सचिव राजस्व व बेसिक शिक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहीं रेणुका कुमार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चली गईं। इन दोनों ही अधिकारियों की योगी ने जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि एचसी अवस्थी सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उन्होंने विभिन्न दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन किया। प्रदेश पुलिस की छवि को बेहतर बनाने में योगदान दिया है। पुलिस के मानवीय पक्ष ने पूरे देश को प्रभावित किया। कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के सदस्य के रूप में भी उनकी भूमिका सराहनीय रही। इसी तरह रेणुका कुमार के नेतृत्व में राजस्व विभाग ने वरासत अभियान का सफल क्रियान्वयन किया, जिसकी सराहना पूरे देश में हुई। कोरोना काल में प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैङ्क्षपग, क्वारंटाइन सेंटर और सामुदायिक किचन आदि के संचालन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

chat bot
आपका साथी