अखिलेश यादव आज से नीदरलैंड यात्रा पर

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एक प्रतिनिधिमंडल के साथ आज से नीदरलैंड की यात्र

By Edited By: Publish:Mon, 01 Sep 2014 01:19 PM (IST) Updated:Mon, 01 Sep 2014 01:19 PM (IST)
अखिलेश यादव आज से नीदरलैंड यात्रा पर

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एक प्रतिनिधिमंडल के साथ आज से नीदरलैंड की यात्रा पर जा रहे हैं। वहां पर वह संस्थाओं, व्यापारिक संगठनों, कंपनियों को यूपी में निवेश के लिए आकर्षित करने तथा आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करेंगे।

नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम पहुंचने पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज ही फ्लोराहालैंड आम्समीर के विश्व केसबसे बड़े पुष्प नीलामी केंद्र को देखने जाएंगे। उनका उद्देश्य यह पता लगाना है कि यूपी में फूलों की खेती को किस प्रकार से बढ़ावा दिया जा सकता है। उसी दिन नीदरलैंड एग्रो फूड एंड टेक्नोलॉजी सेंटर के पदाधिकारियों के साथ बैठक में इस पब्लिक-प्राइवेट एसोसिएशन के जरिए खाद्य समूहों के विकास और फूड वैल्यू चेन में निपुणता से खाद्य सामग्री की बर्बादी को कम करने के तौर-तरीकों की जानकारी ली जाएगी। यूपी में खाद्य उत्पादन का बड़ा हिस्सा बर्बाद होने से रोकने के लिए इस संस्था के अनुभव उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

मुख्यमंत्री द हेग के मेयर जोजियाज जोहानेस वान आर्टसेन से मुलाकात कर साइकिलिंग केलिए आवश्यक ट्रैक्स व अन्य अवस्थापना सुविधाओं के निर्माण में अपनाए गए माडल को समझेंगे ताकि यूपी में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, आगरा व लखनऊ जैसे शहरो में इसे विकसित किया जा सके। मुख्यमंत्री प्रवासी भारतीयों से मिलने के साथ ही दो सितम्बर को द हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस का भी दौरा करेंगे। नीदरलैंड की अवस्थापना एवं पर्यावरण मंत्री मेलैनी शुल्ज-वान हेगेन से भी मुलाकात का कार्यक्रम रखा गया है। मुख्यमंत्री के प्रतिनिधिमंडल में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री अभिषेक मिश्रा, मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास संजीव सरन सहित कई अन्य अधिकारी भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी