Schools Reopen in UP : यूपी में 19 अक्टूबर से दो पालियों में चलेंगी कक्षा नौ से इंटर तक की कक्षाएं

उत्तर प्रदेश में कोविड 19 की गाइडलाइन में 19 अक्टूबर से दो पालियों में चलेंगी कक्षा नौ से इंटर की कक्षाएं। प्रत्येक कक्षा में 50 फीसद विद्यार्थी ही बुलाए जाएंगे अभिभावक की सहमति जरूरी दो बार कैंपस का होगा सैनिटाइजेशन।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 10 Oct 2020 09:05 PM (IST) Updated:Sun, 11 Oct 2020 10:08 AM (IST)
Schools Reopen in UP : यूपी में 19 अक्टूबर से दो पालियों में चलेंगी कक्षा नौ से इंटर तक की कक्षाएं
उत्तर प्रदेश में कोविड 19 गाइडलाइन में 19 अक्टूबर से दो पालियों में चलेंगी कक्षा नौ से इंटर की कक्षाएं।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च से बंद चल रहे स्कूल 19 अक्टूबर से फिर खुल जाएंगे। अभी प्रथम चरण में सिर्फ कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों की ही कक्षाएं लगेंगी। कक्षाएं दो पालियों में चलेंगी। पहली पाली में कक्षा नौ व कक्षा 10 के विद्यार्थी बुलाए जाएंगे और दूसरी पाली में कक्षा 11 व कक्षा 12 के विद्यार्थियों की कक्षाएं लगेंगी। एक दिन प्रत्येक कक्षा के सिर्फ 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही बुलाया जाएगा। शेष 50 फीसद विद्यार्थी दूसरे दिन बुलाए जाएंगे। 

उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की लिखित सहमति लेना अनिवार्य होगा। किसी विद्यार्थी को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। उसे आनलाइन कक्षा पढ़ने का विकल्प दिया जाएगा। छुट्टी के समय में अंतराल रखा जाएगा और अलग-अलग गेट से विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की ओर से शनिवार देर शाम समस्त बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों को सशर्त खोलने का शासनादेश भी जारी कर दिया गया। जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत प्रतिदिन स्कूल कैंपस का दो बार सैनिटाइजेशन किया जाएगा।

स्कूल में थर्मल स्कैनिंग होगी और साबुन या सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद ही किसी को अंदर जाने दिया जाएगा। दो गज की दूरी का कैंपस व कक्षा दोनों में सख्ती से पालन किया जाएगा। सभी शिक्षकों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा। फिलहाल शैक्षिक सत्र 2020-21 की पढ़ाई शुरू होगी। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो दूसरे चरण में अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी भी स्कूल बुलाए जाएंगे। 

बुखार व जुकाम तो उपचार के बाद वापस होंगे घर 

ऐसे विद्यार्थी जिन्हें बुखार, जुकाम व खांसी है उन्हें गेट पर ही चिन्हित किया जाएगा। ऐसे विद्यार्थियों को अलग कमरे में बैठाया जाएगा। प्रत्येक स्कूल में एक अलग आइसोलेशन रूम होगा। यहां पर उन्हें जरूरी प्राथमिक उपचार दिया जाएगा और फिर घर वापस कर दिया जाएगा। सभी स्कूल फर्स्ट एड बाक्स अनिवार्य रूप से लगाएंगे। 

वैन व बस से स्कूल आ सकेंगे विद्यार्थी

ऐसे विद्यार्थी जो स्कूल वैन या बस से आते हैं, उन्हें कोरोना प्रोटोकाल का पालन कर स्कूल आने की छूट होगी। वाहनों को प्रतिदिन सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। वाहन में विद्यार्थी दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करेंगे। अगर इसका उल्लंघन हुआ तो सख्त कार्रवाई होगी।

आनलाइन पढ़ने के संसाधन नहीं तो आना होगा स्कूल 

सरकारी व निजी स्कूलों के वह विद्यार्थी जिनके पास आनलाइन कक्षाएं पढ़ने के लिए संसाधन नहीं हैं, उन्हें प्राथमिकता पर स्कूल बुलाया जाएगा। खासकर सरकारी स्कूलों में कई विद्यार्थियों के पास आनलाइन क्लास पढ़ने के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन आदि नहीं है। ऐसे में इन्हें स्कूल बुलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी