अयोध्या को चमकाने में जुटी यूपी सरकार, सीएम योगी ने कहा- योजना बनाकर कराए जाएं विकास कार्य

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रस्तावित राम मंदिर की भव्यता के अनुरूप अयोध्या की रंगत बदलने और दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए वहां अवस्थापना सुविधाओं का संजाल बिछाने का निर्देश दिया।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 17 Jul 2020 11:51 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jul 2020 06:11 AM (IST)
अयोध्या को चमकाने में जुटी यूपी सरकार, सीएम योगी ने कहा- योजना बनाकर कराए जाएं विकास कार्य
अयोध्या को चमकाने में जुटी यूपी सरकार, सीएम योगी ने कहा- योजना बनाकर कराए जाएं विकास कार्य

लखनऊ, जेएनएन। अयोध्या में श्रीराम के भव्य मंदिर के शिलान्यास की तैयारियों की तेज होती आहट के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रामनगरी के कायाकल्प में जुट गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रस्तावित राम मंदिर की भव्यता के अनुरूप अयोध्या की रंगत बदलने और दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए वहां अवस्थापना सुविधाओं का संजाल बिछाने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर अयोध्या धाम के विकास के लिए कराये जाने वाले कार्यों का प्रस्तुतीकरण देखने के बाद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। श्रीराम मंदिर निर्माण के सिलसिले में शनिवार को अयोध्या में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अहम बैठक होनी है। इस बैठक में मंदिर निर्माण से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा होगी। श्रीराम मंदिर के शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की उम्मीद जतायी जा रही है। हालांकि इस बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री के समक्ष हुए मंदिर निर्माण की तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में देखा जा रहा है।

प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या नगरी के सभी विकास कार्यों को योजना बनाकर चरणबद्ध तरीके से कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने अयोध्या आने वाले दर्शनार्थियों को नगर के अंदर इलेक्ट्रिक कार्ट के माध्यम से यातायात की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या नगरी का विकास इस प्रकार से किया जाए कि यहां आने वालों को कोई दिक्कत न हो। यातायात की सुगम व्यवस्था सुगम के लिए सड़कों को चौड़ा कराने के भी निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री ने विभिन्न दिशाओं से अयोध्या पहुंचने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए सड़क का प्रभावी और निर्बाध नेटवर्क भी तैयार करने को कहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़क के दोनों ओर सभी पेयजल व शौचालय जैसी जनसुविधाओं की अच्छी व्यवस्था करने को कहा। अपने वाहनों से आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए विभिन्न स्थलों पर मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण करने को भी कहा गया, ताकि लोग सड़क पर वाहन न खड़ा करें। बसों की पार्किंग के लिए उन्होंने बस स्टैंड बनाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को अयोध्या में अंडरग्राउंड केबलिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए, ताकि तार इधर-उधर न लटकें। उन्होंने अच्छी मार्ग प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के समक्ष अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रस्तुतीकरण किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव लोक निर्माण नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद व सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी