UP: नीति आयोग की ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में चंदौली अव्वल, मिला 10 करोड़ अतिरिक्त फंड

उत्तर प्रदेश के आठ आकांक्षात्मक जिलों में चंदौली बलरामपुर चित्रकूट और फतेहपुर ने नीति आयोग के मानकों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। नीति आयोग की ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में चंदौली ने शिक्षा स्वास्थ्य पोषण सहित अनेक मानकों पर शीर्ष स्थान हासिल किया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 01:32 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 01:32 PM (IST)
UP: नीति आयोग की ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में चंदौली अव्वल, मिला 10 करोड़ अतिरिक्त फंड
नीति आयोग की ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में चंदौली ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण के मानकों पर शीर्ष स्थान हासिल किया है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के आठ आकांक्षात्मक जिलों में चंदौली, बलरामपुर, चित्रकूट और फतेहपुर ने नीति आयोग के मानकों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इसके लिए आयोग की ओर से इन जिलों को विकास कार्यों के लिए अतिरिक्तर बजट आवंटित किया गया है। नीति आयोग की ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में चंदौली ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण सहित अनेक मानकों पर शीर्ष स्थान हासिल किया है। आयोग की ओर से चंदौली जिले को दस करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट आवंटित किया गया है। 

चंदौली में शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण, कृषि, कौशल विकास व रोजगार, स्वच्छता और मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने के लिए उत्कृष्ट कार्य हुए हैं। इसके अलावा बलरामपुर, चित्रकूट और फतेहपुर जिलों को भी विभिन्न योजनाओं में अच्छी रैंकिंग हासिल करने पर तीन करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड दिया गया है। आयोग की ओर से अतिरिक्त बजट का आवंटन अगस्त और सितंबर 2020 में हुए विकास कार्यों के आधार पर किया गया। बलरामपुर ने शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी रैंक हासिल की है।

चित्रकूट ने वित्तीय समावेशन और कौशल विकास में अच्छा प्रदर्शन किया है। फतेहपुर जिले ने कृषि और जल संसाधनों में अच्छी रैंक हासिल की है। इन चारों आकांक्षात्मक जिलों के जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टरों को 30 नवंबर तक कार्ययोजना का प्रस्ताव कार्यक्रम प्रबंधन इकाई (पीएमयू) को सौंपना है।

नीति आयोग विकास के विभिन्न मापदंडों के माध्यम से रैंक हासिल करने वाले आकांक्षात्मक जिलों को अतिरिक्त धन आवंटित करता है। विकास के मामले में पिछड़े जिलों को नीति आयोग ने आकांक्षात्मक घोषित किया था। इन जिलों में स्वास्थ्य व पोषण, शिक्षा, कृषि, मूलभूत सुविधाएं और कौशल विकास के क्षेत्र में सुधार की कवायद शुरू हुई। आयोग के सुझाव पर इन जिलों में विकास के लिए चिह्नित क्षेत्रों में खास पहल की गई। देश के 115 आकांक्षात्मक जिलों की सूची में उत्तर प्रदेश के आठ जिले बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, चंदौली, सोनभद्र, फतेहपुर और चित्रकूट शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी