चक दे इंडिया: हुनर के बल पर लोहा मनवा रही ग‌र्ल्स क्रिकेट टीम, मैच ही नहीं-दिल भी जीता

लड़कों के साथ खेले गए पाच मैचों में से तीन मैच लड़कियों ने जीता।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Apr 2018 03:52 PM (IST) Updated:Wed, 04 Apr 2018 03:52 PM (IST)
चक दे इंडिया: हुनर के बल पर लोहा मनवा रही ग‌र्ल्स क्रिकेट टीम, मैच ही नहीं-दिल भी जीता
चक दे इंडिया: हुनर के बल पर लोहा मनवा रही ग‌र्ल्स क्रिकेट टीम, मैच ही नहीं-दिल भी जीता

लखनऊ(ऋषि मिश्र)। करीब डेढ़ साल पहले दो बच्चियों से शुरू हुआ सफर अब एक पूरी क्रिकेट टीम तक पहुंच चुका है। चक दे इंडिया की तर्ज पर अलीगंज स्टेडियम के एलडीए कोचिंग सेंटर में ग‌र्ल्स क्रिकेट टीम अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है। कोच गोपाल सिंह के मुताबिक हाल ही में लड़कों के साथ खेले गए पाच मैचों में से तीन मैच लड़कियों ने जीते। एक आधी की वजह से पूरा नहीं हुआ और एक मैच वे हार गईं। एलडीए कोचिंग सेंटर अपने बालक क्रिकेटरों की प्रतिभा को लंबे समय से पहचान दे रहा है। अक्षदीप नाथ विश्व विजेता अंडर 19 भारतीय टीम के उप कप्तान रहे थे। वर्तमान में भी एलडीए कोचिंग सेंटर में करीब 100 बालक प्रशिक्षण ले रहे हैं मगर इनमें खास है लड़कियों की वह टीम जो अलग ही अपने रंग बिखेर रही है। कोच गोपाल सिंह बताते हैं कि सभी बच्चियों की उम्र अभी 14 साल से कम ही है इसलिए इनमें अपार क्षमताएं हैं। इनको अगले दो साल में और निखार कर राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया जाएगा। बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी में एक्सपर्ट

कोच के मुताबिक, खिलाड़ी न केवल बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी बल्कि कई लड़किया तो मध्यम गति की तेज गेंदबाजी करने की भी कोशिश कर रही हैं। जिससे इनका भविष्य बहुत ही अच्छा दिखाई दे रहा है। उन्होंने बताया कि जब ये लड़किया आना शुरू हुई थीं, तब इनको सामान्य बालकों के मुकाबले क्त्रिकेट की जानकारी बहुत कम थी मगर एक साल में इन्होंने बहुत कुछ सीखा। ऊंचे और तेज कैच लेना इनके लिए अब मामूली बात हो गई है। ये कह सकते हैं कि इनमें से अधिकाश लड़किया अगले सत्र में अंडर-16 वर्ग में जिले के ट्रायल के लिए तैयार हो जाएंगी जिनको हम आगे यूपी की टीम के लिए भेज सकेंगे।

विश्व कप के प्रदर्शन के बाद बढ़ा महिला क्रिकेट का क्रेज

विश्व कप के बाद महिला क्रिकेट का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ा है। मिथाली राज, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, झूलन गोस्वामी, वेदा कृष्णामूर्ति कुछ ऐसे नाम हैं जो आम क्रिकेट प्रेमियों की जुबान पर चढ़े हुए हैं इसलिए यहा खेलने वाली लड़कियों की जुबान पर भी ये नाम बने हुए हैं।

संख्या बढ़ने की उम्मीद

प्रिशा, वैष्णवी, इक्षिता, प्रियाशी, मान्या सिद्धि, शगुन, संस्कृतिका और तनु फिलहाल एलडीए कोचिंग सेंटर में क्रिकेटर का प्रशिक्षण ले रही हैं। कोच गोपाल सिंह का कहना है कि इस गर्मी में उम्मीद है कि कम से कम छह और लड़किया ग्राउंड में बढ़ जाएंगी। जिससे टीम और बेहतर हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी