अवैध विदेशी नागरिकों के खिलाफ अभियान शुरू, एनआरसी के तहत होगी कार्रवाई Lucknow News

लखनऊ में डीजीपी के निर्देश पर एसएसपी ने एसपी उत्तरी को सौंपी जिम्मेदारी। बिना पहचान पत्र के रहने वाले लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 01 Oct 2019 07:28 PM (IST) Updated:Tue, 01 Oct 2019 07:28 PM (IST)
अवैध विदेशी नागरिकों के खिलाफ अभियान शुरू, एनआरसी के तहत होगी कार्रवाई Lucknow News
अवैध विदेशी नागरिकों के खिलाफ अभियान शुरू, एनआरसी के तहत होगी कार्रवाई Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश में पिछले कुछ सालों से अवैध विदेशी नागरिकों के रहने की सूचना मिल रही थी। इनमें बांग्लादेशियों की संख्या ज्यादा बताई जा रही है, जो सूबे में छिपकर रह रहे हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीजीपी ने विदेशी नागरिकों की पहचान के लिए (एनआरसी) राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में राजधानी पुलिस ने मंगलवार से अभियान शुरू कर दिया। एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक एसपी उत्तरी सुकीर्ति माधव को इसका जिम्मा सौंपा गया है। अभियान के तहत वीडियो और फोटोग्राफी के निर्देश भी दिए गए हैं।

एसएसपी ने बताया कि राजधानी के बाहरी छोर पर स्थित रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड, के आसपास बस्तियों व अन्य स्थानों को चिंहित कर सत्यापन अभियान शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। अभियान के दौरान अगर कोई व्यक्ति खुद को दूसरे प्रांत का बताता है तो उसके बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। यही नहीं जिन विदेशी नागरिकों ने खुद को भारतीय दर्शाते हुए फर्जी अभिलेख बनवाए हैं, उसकी जांच कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके जरिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आइडी समेत अन्य फर्जी अभिलेख बनाने वाले संबधित विभाग के कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

एनआरसी के तहत अवैध विदेशी नागरिकों के फिंगर प्रिंट प्राप्त करके उसे राज्य फिंगर प्रिंट ब्यूरो में भेजने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे जिलेवार डाटा तैयार हो सके। कंस्ट्रक्शन कंपनियों को भी अपने मजदूरों का पहचान पत्र रखने को कहा गया है, जिससे उनका सत्यापन किया जा सके। आगामी त्योहार के मद्देनजर एसएसपी ने मातहतों के इस दिशा में गंभीरता से अभियान चलाने को कहा है।

chat bot
आपका साथी