लखनऊ के अमौसी क्षेत्र में तेंदुए का खौफ, पकड़ने के लिए जंगल में लगाया गया पिंजरा

लखनऊ के अमौसी क्षेत्र में तेुदुए की दहशत वन विभाग ने लगाया पिंजरा रखी जाएगी बकरी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 09 May 2020 08:54 PM (IST) Updated:Sun, 10 May 2020 07:46 AM (IST)
लखनऊ के अमौसी क्षेत्र में तेंदुए का खौफ, पकड़ने के लिए जंगल में लगाया गया पिंजरा
लखनऊ के अमौसी क्षेत्र में तेंदुए का खौफ, पकड़ने के लिए जंगल में लगाया गया पिंजरा

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ के अमौसी, रानीपुर, स्कूटर्स इंडिया ,मक्का खेड़ा के ग्रामीणों को जंगली जानवर के दिखाई देने से यहां के  ग्रामीण दहशत में हैं। वन विभाग ने आसपास के क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है और उसे पकड़ने के लिए स्कूटर्स इंडिया कंपनी के पीछे जंगल मे मक्काखेड़ा गांव के पास एक पिंजरा लगा दिया गया है, जिसमें  बकरी रखी जाएगी हालांकि, अभी तक किसी भी जानवर के पकड़े न जाने से ग्रामीण दहशत में हैं।

सबसे पहले अमौसी के जंगलों में देखा गया था। और बीते दिनों गहरु पावर हाउस के एक कर्मचारी द्वारा हिंसक जानवर देखे जाने का दावा किया गया था जिस पावर हाउस के कर्मचारियों और वन विभाग की टीम द्वारा उसकी तलाश की गई  गई, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला। एसडीओ वन विभाग रविन्द्र नाथ गुप्ता के मुताबिक वन विभाग की टीम ने समूचे क्षेत्र में अलर्ट जारी कर पम्पलेट भी वितरित किये शनिवार की शाम जंगली जानवर (तेंदुए) को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम ने पिंजरा लगा दिया।एरिया फॉरेस्टर अभिषेक सिंह  ने बताया कि रात को ही जंगली जानवर शोरगुल वाले क्षेत्र में शिकार पर निकलते हैं।इसको ध्यान में रखते हुए रात को पिंजरे में बकरी रखी जाएगी। जंगली जानवर जब शिकार के लिए पिंजरे में प्रवेश करेगा तो उसी में बंद हो जाएगा।बकरी को पिंजरे के दूसरे भाग में रखा जाएगा, ताकि बकरी सही सलामत रहेगी और जानवर पकड़ा जाएगा।

शुक्रवार को भी मुख्य वन अधिकारी(मंडल)आरके सिंह ने भी टीम के साथ स्कूटर्स इंडिया कम्पनी के पीछे जंगल मे जानवर की तलाशी की थी जहाँ पर  मिले पैरों के निशान जांच के लिए भेजे गए हैं । साथ ही चौकीदारों से निगरानी करने के लिए कहा गया है। इस दौरान वन रक्षक विनोद कुमार समेत अन्य वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी