उत्तर प्रदेश विधान मंडल में हंगामा, कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित

काफी गहमागहमी और हंगामे के बीच उत्तर प्रदेश विधान मंडल का बजट सत्र आज से शुरू हो गया। इसकी शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राज्यपाल के संबोधन से हुई। अभिभाषण शुरू होते ही बहुजन समाज पार्टी और भरतीय जनता पार्टी के सदस्य प्रदेश में खराब कानून-व्यवस्था समेत अन्य

By Nawal MishraEdited By: Publish:Wed, 18 Feb 2015 11:30 AM (IST) Updated:Wed, 18 Feb 2015 01:44 PM (IST)
उत्तर प्रदेश विधान मंडल में हंगामा, कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित

लखनऊ। काफी गहमागहमी और हंगामे के बीच उत्तर प्रदेश विधान मंडल का बजट सत्र आज से शुरू हो गया। इसकी शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राज्यपाल के संबोधन से हुई। अभिभाषण शुरू होते ही बहुजन समाज पार्टी और भरतीय जनता पार्टी के सदस्य प्रदेश में खराब कानून-व्यवस्था समेत अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा करने लगे और राज्यपाल रामनाईक के अभिभाषण का बहिष्कार कर सदन से वाकआउट किया। हंगामे के चलते राज्यपाल अपना अभिभाषण पूरा नहीं पढ़ सके और कार्रवाई स्थगित कर दी गई। 12.30 बजे विधानसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई। दोपहर बाद दोबारा कार्रवाई शुरू होने पर कुछ विधेयक पटल पर रखे गए और विधानसभा की कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

उल्लेखनीय है कि इस सत्र के दौरान अखिलेश सरकार 24 फरवरी को बजट पेश करने वाली है।।सत्र की शुरुआत हंगामेदार होने की आशंका पहले से ही थी। सत्तारूढ़ सपा और विपक्षी बसपा और भाजपा सत्र में अपनी-अपनी रणनीति को लेकर अपने विधान मंडल दल की बैठकें कर चुके थे। कांग्रेस की बैठक अभिभाषण के बाद प्रस्तावित है। गौरतलब है कि राज्यपाल के रूप में राज्यपाल राम नाईक पहली बार अपना अभिभाषण दे रहे हैं। विधानमंडल सदन में अभिभाषण से पहले राज्यपाल रामनाईक ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सामने कई अहम मुद्दे हैं। उन्होंने कहा कि वह सदन अच्छा है जहां बहस अच्छी हो।सदन में पक्ष-विपक्ष दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। सदन इस तरह से संचालित होना चाहिए जहां विपक्ष को अपनी बात कहने का मौका मिले और सरकार को अपनी निर्णयों को अमली जामा पहनाने का।

आज भाजपा नेता लक्ष्मीकांत वाजपेई ने कैबिनेट मंत्री आजम खां के इस्तीफे की मांग की और आजम ने कहा कि वह राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

chat bot
आपका साथी