पैक्ड जूस से सावधान! यहां पानी-चीनी और रंग से बन रहा Fruit Juice, छापामारी में हुआ पर्दाफाश

काकोरी पुलिस को सूचना मिली थी कि रविनगर मुदहीपुर के पास एक घर में नकली जूस बनाने की फैक्ट्री चल रही है। पुलिस ने एफएसडीए टीम से संपर्क किया और छापा मारा। प्लांट में न्यू मैक्सकूल ब्रांड से मैंगो फ्रूट जूस व लीची फ्रूट जूस बनाकर बोतलों में पैक किया जा रहा था। जूस बनाने के लिए किसी तरह का कोई लाइसेंस नहीं था।

By Rajeev Bajpai Edited By: Aysha Sheikh Publish:Sat, 27 Apr 2024 08:07 AM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2024 08:07 AM (IST)
पैक्ड जूस से सावधान! यहां पानी-चीनी और रंग से बन रहा Fruit Juice, छापामारी में हुआ पर्दाफाश
पैक्ड जूस से सावधान! पानी-चीनी और रंग से बन रहा Fruit Juice, छापामारी में हुआ पर्दाफाश

जागरण संवाददाता, लखनऊ। बाजार में बिक रहे पैक्ड फ्रूट जूस सेहत भी खराब कर सकते हैं। जूस के नाम पर मिलावट का बड़ा कारोबार चल रहा है। काकोरी में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने एक प्लांट पर छापा मारकर बड़ी संख्या में बोतलबंद फ्रूट जूस बरामद किए, जिसे रंग, चीनी और सुगंध मिलाकर तैयार किया जा रहा था।

प्लांट को चलाने वाले यावर अब्बास को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। प्लांट से बड़ी मात्रा में बोतल बंद जूस, खाली बोतलें और लेबल बरामद किए गए हैं। छापा मारने गई टीम ने सैंपल लेने के बाद बड़ी मात्रा में वहां गंदे ड्रमों में रखे तैयार माल को नष्ट करा दिया और पैक्ड माल को सीज कर दिया।

काकोरी पुलिस को सूचना मिली थी कि रविनगर मुदहीपुर के पास एक घर में नकली जूस बनाने की फैक्ट्री चल रही है। पुलिस ने एफएसडीए टीम से संपर्क किया और छापा मारा। प्लांट में न्यू मैक्सकूल ब्रांड से मैंगो फ्रूट जूस व लीची फ्रूट जूस बनाकर बोतलों में पैक किया जा रहा था।

जूस बनाने के लिए किसी तरह का कोई लाइसेंस नहीं था। एफएसडीए के अधिकारी जेपी सिंह ने बताया कि यावर अब्बास जगह किराए पर लेकर प्लांट चला रहा था। मैंगो फ्रूट जूस व लीची फ्रूट जूस के दो नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे जा रहे हैं।

सेहत के लिए हानिकारक

डाक्टर विनोद वर्मा का कहना है कि मिलावटी जूस पीने से पेट की कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। गंदे पानी और रंग से लीवर को नुकसान हो सकता है। आए दिन इस तरह के मामले आ रहे हैं। इसलिए पैक्ड जूस पीने से पहले उसकी गुणवत्ता को अच्छी तरह परख लें। संभव हो तो पैक्ड जूस या किसी तरह की खाद्य सामग्री विश्वसनीय दुकान से ही खरीदें।

chat bot
आपका साथी