मार्च के अंतिम सप्ताह में लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, हड़ताल से पहले तुंरत निपटा लें सारे काम

बैंक ग्राहकों को मार्च के अंतिम सप्ताह में बुरी खबर मिल सकती है। अपनी मांगों को लेकर बैंक कर्मी 27 मार्च से हड़ताल पर जा रहे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Tue, 17 Mar 2020 05:27 PM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2020 08:26 AM (IST)
मार्च के अंतिम सप्ताह में लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, हड़ताल से पहले तुंरत निपटा लें सारे काम
मार्च के अंतिम सप्ताह में लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, हड़ताल से पहले तुंरत निपटा लें सारे काम

लखनऊ, जेएनएन। बैंक कर्मचारियों की मांग को लेकर बैंक यूनियन ने मार्च के अंतिम सप्ताह में हड़ताल की घोषणा की है। 27 मार्च से बैकों की इस प्रस्तावित हड़ताल के कारण ग्राहकों को खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है। बैंक के कर्मचारी मांग न माने जाने पर एक अप्रैल से अनिश्चित हड़ताल पर भी जा सकते हैं।

बैंक ग्राहकों को मार्च के अंतिम सप्ताह में बुरी खबर मिल सकती है। अपनी मांगों को लेकर बैंक कर्मी 27 मार्च से हड़ताल पर जा रहे हैं। 27 को हड़ताल के बाद 28 को अंतिम शनिवार का अवकाश रहेगा। 29 को रविवार है जबकि 30 मार्च को वार्षिक क्लोजिंग के कारण लेन-देन का कोई भी काम नहीं होगा।

बैंक यूनियन पीएसयू बैंकों के मेगा विलय के विरोध, सैलरी बढ़ाने और हर हफ्ते दो छुट्टी की मांगों को मनवाने के लिए 27 मार्च को हड़ताल करने वाली हैं। ऐसे में बैंक 27 मार्च से चार दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे। माह के आखिर में 3 तीन की छुट्टी हो जाएगी। 25 मार्च को गुड्डी पड़वा की वजह से कई राज्यों की बैंक ब्रांच बंद रहेंगी। 27 मार्च को हड़ताल होगी। 28 मार्च को चौथा शनिवार है और 29 मार्च को रविवार की वजह से बैंक की छुट्टी रहेगी। बैंक के सभी काम निपटाने के लिए आपके पास अगले हफ्ते गुरुवार तक का समय है। बैंक यूनियन 27 मार्च से हड़ताल करने वाली हैं। बैंकों के कर्मी मांग न माने जाने पर एक अप्रैल से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जा सकते हैं।

पहले हड़ताल 11 मार्च से तीन दिन के लिए होने वाली थी, हालांकि बाद में इसे 27 मार्च कर दिया गया। इस बारे में यूनियनों का यह भी कहना है कि अगर उनकी मांगों को नहीं माना गया तो वे एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन देशव्यापी बैंक हड़ताल करेंगे। बैंक यूनियन पिछले काफी समय से अपनी मांगों को सरकार के सामने रख रहा है। इस बाबत बैंक कर्मी हड़ताल कर भी चुके हैं। 27 मार्च को हड़ताल की घोषणा की कड़ी में अब बैंक चार दिन बंद रहेंगे।

बैंक यूनियन की मांग

बैंक यूनियन सरकार से कई मांग कर रही हैं। इसमें दस पीएसयू बैंकों के प्रस्तावित विलय को रोकना, आईडीबीआई बैंक का निजीकरण, बैंकिंग सुधारों का रोलबैक, बेड लोन की वसूली और जमा पर ब्याज दर में वृद्धि शामिल है। 

chat bot
आपका साथी