यूपी में ऑक्सीजन प्लांट के लिए उद्यमियों को क्रेडिट की बूस्टर डोज देंगे बैंक, आपदा में वित्तीय मिलेगा वित्तीय समर्थन

उत्तर प्रदेश में आपदा में वित्तीय समस्या ना आए इसके लिए बैंकों ने कमर कस ली है। बैंक योजना विशेष के तहत ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए उद्यमियों को प्रमोट करेंगे। उन्हें आसान शर्तो पर ऋण मुहैया कराई जाएगी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 05:05 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 08:06 AM (IST)
यूपी में ऑक्सीजन प्लांट के लिए उद्यमियों को क्रेडिट की बूस्टर डोज देंगे बैंक, आपदा में वित्तीय मिलेगा वित्तीय समर्थन
बैंक के वार्षिक वित्तीय परिणाम की घोषणा के दौरान पीएनबी के सीईओ सीएच एसएस मलिकार्जुन राव से जागरण की बातचीत।

लखनऊ [पुलक त्रिपाठी]। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के खतरे से निपटने के लिए मेडिकल संस्थान ही नहीं वित्तीय संस्थान भी तैयार है। आपदा में वित्तीय समस्या ना आए इसके लिए बैंकों ने कमर कस ली है। बैंक योजना विशेष के तहत ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए उद्यमियों को प्रमोट करेंगे। उन्हें आसान शर्तो पर ऋण मुहैया कराएंगे। यह जानकारी पंजाब नेशनल बैंक के एमडी व सीईओ सीएच एस एस मलिकार्जुन राव ने दी।

शनिवार को बैंक के एमडी और सीईओ राव बैंक के वार्षिक वित्तीय परिणाम को लेकर देश की प्रमुख मीडिया संस्थानों से रूबरू हुए। इस दौरान मलिकार्जुन राव ने दैनिक जागरण की ओर से पूछे गए सवालों पर खुलकर अपने विचार साझा किये। उन्होंने बेबाकी से सभी सवालों का जवाब देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान बल्क डिपॉजिट और कॉर्पोरेट लैंडिंग में गिरावट हुई है।

उन्होंने कहाकि वित्तीय वर्ष सिर्फ बैंक के लिए ही नहीं बल्कि हर किसी के लिए चुनौती भरा रहा है। इनसब के बावजूद आवश्यक क्षेत्र जैसे रिटेल, एमएसएमई और कृषि में पीएनबी ने संतोष जनक वृद्धि दर्ज की गई है। हमारे करेंट एंड सेविंग अकाउंट (कासा) खातों में भी खासी वृद्धि हुई है। करेंट डिपॉजिट में 11:50 प्रतिशत और बचत खातो में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह सच है कि कॉरपोरेट उधार में वृद्धि कम हुई है।

कारपोरेट में वृद्धि न होने के पीछे उन्होंने तर्क दिया कि कोरोना काल के दौरान किसी तरह का नया इन्वेस्टमेंट नहीं हो रहा था और न ही किसी तरह की डिमांड सामने आ रही थी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान डिजिटल माध्यम से भी जरूरतमंदों को ऋण मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक के स्तर पर ग्राहकों को लेकर बहुत बड़ी प्लानिंग की गई हैं मगर कोविड-19 के कारण हम उन प्लानिंग को अभी ग्राहकों तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं। उन्होंने यूपी से खासा लगाव होने की बात कहते हुए कहा कि यूपी के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को हम (पीएनबी)ही लीड कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी