आजम खां घरों में वाटर मीटर लगाने के खिलाफ

लखनऊ(जागरण ब्यूरो)। नगर विकास मंत्री आजम खां शहरों में घरों में वाटर मीटर लगाए जाने के पक्ष म

By Edited By: Publish:Thu, 05 Sep 2013 10:02 AM (IST) Updated:Thu, 05 Sep 2013 10:07 AM (IST)
आजम खां घरों में वाटर मीटर लगाने के खिलाफ

लखनऊ(जागरण ब्यूरो)। नगर विकास मंत्री आजम खां शहरों में घरों में वाटर मीटर लगाए जाने के पक्ष में नहीं हैं। केंद्र की जवाहर लाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्यूवल मिशन (जेएनएनयूआरएम) के तहत मीटरिंग अर्बन रिफार्म का अहम हिस्सा होने के मद्देनजर आजम इस संबंध में जल्द ही केंद्रीय शहरी विकास मंत्री से मिलेंगे।

लखनऊ, वाराणसी व इलाहाबाद में डोमेस्टिक वाटर मीटर लगाने के संबंध में कल नगर विकास मंत्री ने बैठक की। आजम ने स्पष्ट तौर पर कहा कि वह नगरीय पेयजल परियोजनाओं के तहत डोमेस्टिक वाटर मीटर लगाए जाने के मुद्दे से कतई सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं कि पानी की बर्बादी को रोकने में वाटर मीटर कितने सफल हुए हैं। बिजली के मीटरों की तरह ही वाटर मीटर में गड़बड़ी की सम्भावनाएं हैं। ऐसे में मीटर लगाकर भी पेयजल की बर्बादी को रोक पाना मुश्किल होगा। आजम ने कहा कि जितना खर्च इन मीटरों को लगाने पर आएगा, उतने से नए मुहल्लों में पाइप लाइन डालकर पेयजल आपूर्ति में सुधार लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही वे केंद्रीय शहरी विकास मंत्री से मुलाकात कर इस मुद्दे पर विचार विमर्श करेंगे।

गौरतलब है कि जेएनएनयूआरएम के तहत शहरी क्षेत्रों में घरेलू पेयजल आपूर्ति की मीटरिंग शहरी सुधार कार्यक्रम का एक अहम हिस्सा है। केंद्रीय शहरी मंत्रालय मीटर लगाने के लगातार निर्देश दे रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी