UP News: सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ के सख्‍त न‍िर्देशों के बाद राजमार्गाें व एक्सप्रेसवे पर चिन्हित होंगे दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र

यूपी में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने के मुख्‍यमंत्री योगी के सख्‍त न‍िर्देशों के बाद अब राजमार्गाें व एक्सप्रेसवे पर दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र चिन्हित क‍िए जाएंगे। एडीजी यातायात ने इस संबंध में निर्देश जारी क‍िए हैं। जिला स्तर इसकी विशेष खास निगरानी होगी।

By Prabhapunj MishraEdited By: Publish:Thu, 15 Sep 2022 03:57 PM (IST) Updated:Thu, 15 Sep 2022 03:57 PM (IST)
UP News: सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ के सख्‍त न‍िर्देशों के बाद राजमार्गाें व एक्सप्रेसवे पर चिन्हित होंगे दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र
Accident Spot In UP: सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ के न‍िर्देशों के बाद राजमार्गाें व एक्सप्रेसवे पर चिन्हित होंगे दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Accident Spot In UP मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने के कड़े निर्देशों के बाद अब प्रदेश में सभी राष्ट्रीय राजमार्गों, राजमार्गों व एक्सप्रेसवे पर दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र चिन्हित किए जाएंगे। ताकि इन मार्गों पर होने वाले भीषण हादसों में कमी लाई जा सके।

हाइवे व एक्सप्रेसवे पर एक्‍सीडेंट स्पाट होंगे चिन्हित

एडीजी यातायात अनुपम कुलक्षेष्ठ ने सभी जिलों के यातायात अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर हाइवे व एक्सप्रेसवे पर हाट स्पाट चिन्हित किए जाने का निर्देश दिया है। साथ ही यातायात मुख्यालय ने ट्वीट के माध्यम से नागरिकों से उनके शहर में जाम लगने वाले स्थलों तथा वहां किए जाने वाले बदलाव को लेकर सुझाव मांगने की पहल की है। यातायात से जुड़ी समस्याओं व सुझावों को संबंधित विभागों के अनुरूप सूचीबद्ध कर शासन को भेजा जाएगा। एडीजी यातायात ने बताया कि सभी राष्ट्रीय राजमार्गों, राजमार्गों व एक्सप्रेसवे पर दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों को सूचीबद्ध कर वहां व्यवस्था को सुधारने के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी। क्योंकि इन मार्गों पर दुर्घटनाओं में सर्वाधिक मौतें होती हैं। हाट स्पाट पर जिलों के यातायात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी व गश्त सुनिश्चित कराई जाएगी। जिससे कहीं सड़क किनारे खड़े ट्रक अथवा अन्य किसी व्यवधान को समय रहते दूर कराया जा सके। हाट स्पाट चिन्हित कराने के बाद उन स्थानों पर होने वाली दुर्घटनाओं के कारणों को भी देखा जाएगा, जिससे बेहतर प्रबंध किए जा सकें। इसके अलावा नवंबर माह में होने वाले यातायात माह में इस बार जिले के अधिकारियों से भी कार्ययोजना मांगी गई है। जिससे उसके अनुरूप अलग-अलग जिलों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता को लेकर और प्रभावी आयोजन संपन्न कराए जा सकें।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिसकर्मियों के भी होंगे चालान

एडीजी ने सभी जिले के अधिकारियों को यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले पुलिसकर्मियों के भी चालान किए जाने का कड़ा निर्देश दिया है। उनका कहना है कि मुख्यालय स्तर से इसकी मानीटरिंग की जाएगी। एडीजी ने कहा कि प्रयागराज में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत यातायात पुलिसकर्मियों के बाडी वार्न कैमरों की फीड कंट्रोल रूम से जुड़ी है।

इससे उनकी लोकेशन के साथ ही मौके पर चल रही गतिविधि को आसानी से देखा जा सकता है। एडीजी का कहना है कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत लखनऊ व नोएडा समेत इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़े 15 अन्य जिलों में भी यह व्यवस्था लागू कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी