नामी रैपर में मिलावटी और घटिया तेल का खेल, कंपनी का लाइसेंस निरस्त; मुकदमा होगा दर्ज

सेहत से खिलवाड़ तेल में खेल आठ नमूने जांच में असुरक्षित निकले। होली पर लिए थे 22 नमूने एफएसडीए को मिली लैब रिपोर्ट।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 09:33 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 09:33 AM (IST)
नामी रैपर में मिलावटी और घटिया तेल का खेल, कंपनी का लाइसेंस निरस्त; मुकदमा होगा दर्ज
नामी रैपर में मिलावटी और घटिया तेल का खेल, कंपनी का लाइसेंस निरस्त; मुकदमा होगा दर्ज

लखनऊ, जेएनएन। तमाम मशहूर ब्रांडों की आड़ में मिलावटी और घटिया खाद्य तेल बेचा जा रहा है, जो आपकी सेहत के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। शनिवार को एफएसडीए को ऐसे ही तमाम ब्रांडों की 22 नमूनों की लैब से जांच रिपोर्ट मिली जिसमें आठ नमूने असुरक्षित पाए गए हैं वहीं बाकी चौदह नमूने अधोमानक निकले। सभी नमूने होली पर यशोधरा इंडस्ट्री से लिए गए थे, जो पूरे प्रदेश में मिलावटी तेल के कारोबार में लिप्त थी। प्रशासन ने फैक्ट्री का लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति करने के साथ ही मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट के यहां आपराधिक वाद दायर कराने के निर्देश दिए हैं।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अभिहीत अधिकारी एसपी सिंह के मुताबिक, दो और तीन मार्च को मोहनलालगंज स्थित यशोधरा इंडस्ट्रीज से नमूने लिए गए थे। छापे के दौरान यहां पर ब्रांडेड कंपनियों के रैपर में एक्सपायरी तेल भरकर बाजार में खपाया जा रहा था। प्रशासन ने हजारों लीटर एक्सपायरी तेल सहित फैक्ट्री को सीज किया था।

टंकियों में भरा था एक्सपायरी तेल

तमाम कंपनियों ने एक्सपायरी तेल डंप कराकर खुली टंकियों में एकत्र कर उनको अलग-अलग ब्रांड में भरा जाता था। विशेषज्ञों के मुताबिक खुला तेल आक्सीजन के संपर्क में अधिक देर रहने से आक्सीडेशन होता है जिसके परिणामस्वरूप उसमें सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल पैदा होते हैं। आठ नमूने इसी तरह के मिले हैं।

पूरे प्रदेश में खपाया गया तेल

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुरेश मिश्र के मुताबिक यशोधरा इंडस्ट्रीज में ब्रांडेड कंपनियों का एक्सपायरी तेल मंगाकर उसे दूसरे ब्रांड के रैपर में पैक कर पूरे प्रदेश में सप्लाई किया जा रहा था। यहां पर करीब दस हजार लीटर एक्सपायरी तेल टंकियों में पाया गया था। हजारों खाली रैपर मिले हैं जिन पर तमाम बड़े ब्रांड के नाम पिंरट थे।  

चंद रुपये के रैपर से हो रहा खेल

होली और दीवाली जैसे त्योहारों से पहले पैकेजिंग का खेल शुरू हो जाता है। लाइसेंस लेकर यशोधरा जैसी कंपनियां मनमानी कर लोगों की सेहत से खिलवाड़ करती हैं। चंद पैसों में चर्चित ब्रांडों के रैपर प्रिंट कराकर उसमें बाहर से खरीदा गया मिलावटी और एक्सपायरी तेल भरकर बाजार में खपा रहे हैं। डाक्टरों का कहना है कि एक्सपायरी तेल का इस्तेमाल का इस्तेमाल करने से गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

सख्त एक्शन होगा : डीएम

मिलावटी तेल के कारोबारियों पर प्रशासन और शिकंजा कसेगा। डीएम अभिषेक प्रकाश का कहना है कि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के यहां मुकदमा चलेगा और लाइसेंस भी निरस्त होगा। इसके अलावा जो भी कानूनी कार्रवाई संभव होगी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी