नसों में दबाव से बढ़ रहा रीढ़ का दर्द, विशेषज्ञों ने सुझाए उपाए

लोहिया संस्थान में चल रहे इंडियन सोसाइटी ऑफ पेन क्लीनिशियंस के चौथे सम्मेलन में शनिवार को विशेषज्ञों ने स्पाइन पेन दूर करने के उपाय बताए।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 07:35 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 07:35 PM (IST)
नसों में दबाव से बढ़ रहा रीढ़ का दर्द, विशेषज्ञों ने सुझाए उपाए
नसों में दबाव से बढ़ रहा रीढ़ का दर्द, विशेषज्ञों ने सुझाए उपाए

लखनऊ, जेएनएन । बदलती जीवन शैली से लोगों में रीढ़ की समस्या बढ़ रही है। कमर की नसों के दबाव से रीढ़ दर्द के मरीज अधिक आ रहे हैं। ऐसे में पेन इंटरवेंशर से मरीज के दर्द का इलाज किया जा सकता है।

लोहिया संस्थान में चल रहे इंडियन सोसाइटी ऑफ पेन क्लीनिशियंस के चौथे सम्मेलन में शनिवार को विशेषज्ञों ने स्पाइन पेन दूर करने के उपाय बताए। कोलकता के डॉ. गौतम दास ने कहा कि गलत जीवन शैली से लोगों को रीढ़ की हड्डी में दर्द की शिकायत होने लगती है। ऐसे मरीजों का बेहतर इलाज पेन क्लिनिक में ही है।

दिल्ली के डॉ. नीरज ने कहा कि रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर व टेढ़ी रीढ़ की हड्डियों को एंडोस्कोपी विधि से सही किया जाता है। इससे मरीज का दर्द कम हो जाता है। डॉ. वीके मोहन और डॉ. आशू जैन ने गर्दन की हड्डी में होने वाले दर्द पर अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया। इस दौरान पेन निदान पर पोस्टर प्रतियोगिता हुई। इसमें डॉ. विदुला बंसल को प्रथम, डॉ. मंजरी एवं डॉ. वैशाली अग्रवाल को द्वितीय तथा डॉ. क्षितिज, डॉ. निधि व डॉ. आशीष को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी