फसल बर्बादी के गम में 29 और किसानों की मौत

उत्तर प्रदेश में तबाही की बरसात के बाद बर्बाद हुए किसानों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान 29 और किसानों की मौत हो गई। दो किसानों ने आत्मदाह कर लिया तो चार फांसी पर झूल गए। एक किसान ने ट्रेन के आगे कूद

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2015 11:10 AM (IST) Updated:Mon, 06 Apr 2015 12:55 AM (IST)
फसल बर्बादी के गम में 29 और किसानों की मौत

नई दिल्ली [जेएनएन]। उत्तर प्रदेश में तबाही की बरसात के बाद बर्बाद हुए किसानों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान 29 और किसानों की मौत हो गई। दो किसानों ने आत्मदाह कर लिया तो चार फांसी पर झूल गए। एक किसान ने ट्रेन के आगे कूद कर जान दे दी। वहीं, पंजाब के मानसा, हरियाणा के हिसार और मध्य प्रदेश के गुना में भी तीन किसानों ने आत्महत्या कर ली।

संभल जिले के प्रतापपुर गांव में 50 वर्षीय हरिओम ने उजड़े खेत देखकर मिट्टी का तेल छिड़ककर आत्मदाह कर लिया। आगरा के गांव जडवार में 60 वर्षीय रामरूप ने भी रविवार सुबह आत्मदाह कर लिया। जालौन जिले के कालपी में किसान सियाराम (65) ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने उनकी जेब से सुसाइड नोट बरामद किया। फसल चौपट होने से वह कई दिनों से चिंतित थे।

जालौन के ही गांव दमा निवासी जितेंद्र कुमार (30) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उन पर बैंकों का कर्ज था। हमीरपुर में फसल बर्बादी से टूट चुके ललपूरा निवासी किसान राजाराम निषाद (55) और बदायूं के गांव काकोरी निवासी किसान मुनेंद्र गिरि (28) भी फांसी पर झूल गए। अलीगढ़ में गौंडा क्षेत्र के गांव धारा की गढ़ी निवासी किसान कन्हैया लाल (28) ने फसल बर्बाद होने पर खेत में ही फांसी लगा ली।

बंगाल व असम में भारी तबाही, तीन की मौत

पश्चिम बंगाल और असम में आए तूफान, ओला वृष्टि और बारिश की वजह से भारी तबाही हुई है। दोनों प्रदेशों में अब तक तीन लोगों की मौत की खबर है, जबकि बड़े-बड़े पेड़ों के गिरने की वजह से बिजली और फोन के खंभे उखड़ गए हैं।

बदरी-केदार व हेमकुंड साहिब में बर्फबारी

देहरादून: उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में वर्षा और बर्फबारी का क्रम रविवार को भी जारी रहा। बदरीनाथ, केदारनाथ व हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में कहीं हल्की व कहीं मध्यम बारिश हुई। बर्फबारी के कारण केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों में व्यवधान पैदा हो रहा है। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर ओलावृष्टि से रबी की फसल को क्षति पहुंची है।

नाव में गिरी बिजली, तीन मरे

कोलकाता : गंगा के बीच सवारियों से लदी नाव पर आकाशीय बिजली गिरने से तीन की मौत हो गई। हादसे में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि बीस लोग जख्मी हो गए। घटना से सवारियों में चीखपुकार मच गई। सूचना पर पहुंची जल पुलिस ने किसी तरह जख्मी लोगों को अस्पताल पहुंचाया, जहां दो लोगों की हालत चिंता जनक बनी हुई है। इसी तरह झारखंड के बोकारो में ओला गिरने से एक बालक की मौत हो गई।

पढ़ें : गन्ना किसानों के जख्मों पर मरहम लगा गए सीएम अखिलेश

पढ़ें : फसल चौपट होेने के बाद सड़क पर उतरे किसान, जाम लगाकर प्रदर्शन

chat bot
आपका साथी