भीषण गर्मी में पूरे दिन बगैर बिजली के जूझते रहे एक सैकड़ा घर

ललितपुर ब्यूरो : भीषण गर्मी का असर बिजली उपकरणों पर दिखाई दे रहा है। एचटी/एलटी लाइन टूटकर जमींदोज हो

By Edited By: Publish:Mon, 23 May 2016 12:25 AM (IST) Updated:Mon, 23 May 2016 12:25 AM (IST)
भीषण गर्मी में पूरे दिन बगैर बिजली के जूझते रहे एक सैकड़ा घर

ललितपुर ब्यूरो : भीषण गर्मी का असर बिजली उपकरणों पर दिखाई दे रहा है। एचटी/एलटी लाइन टूटकर जमींदोज हो रही है, तो ट्रास्फॉर्मर भी ओवरलोड के चलते फुंक रहे है। इसका दंश भीषण गर्मी से जूझ रहे नागरिकों पर पड़ रहा है। रविवार सुबह चाँदमारी क्षेत्र में लगा 250 केवी का ट्रास्फॉर्मर ओवरलोड के चलते फुंक गया। ऐसे में आसपास इलाके के एक सैकड़ा से अधिक घरों की बत्ती गुल हो गयी। शाम को बदले गए ट्रास्फॉर्मर के बाद ही सप्लाई मिल सकी।

भीषण गर्मी से इस समय पूरा जनपद उबल रहा है। उमस भरी गर्मी से चारों और उपभोक्ता कराह रहे है, उस बिजली का दंश भी उन्हे परेशान किए हुए है। रविवार को जहाँ शहर के कई इलाकों की पूरे दिन आँखमिचौली रही, तो वहीं फीडर चार अन्तर्गत मोहल्ला चाँदमारी क्षेत्र में ट्रास्फॉर्मर खराब हो जाने से एक सैकड़ा से अधिक घरों की बिजली पूरे दिन गुल रही। हुआ यह कि रविवार सुबह चाँदमारी क्षेत्र की सप्लाई ठीक चल रही थी कि तभी यहाँ लगे 250 केवी के ट्रास्फॉर्मर में खराबी आ गयी। ऐसे में पूरे क्षेत्र की सप्लाई बाधित हो गयी। सूचना पर पहुचे कर्मचारियों ने सुधारने की कोशिश की, लेकिन कोई बात नहीं बनी। इस पर इसको हटाकर दूसरे ट्रास्फॉर्मर को लगाए जाने की सहमति बनी। शाम करीब 5 बजे आए दूसरे ट्रास्फॉर्मर को स्थापित करने का कार्य किया गया। एक घण्टे की जद्दोजहद के बाद यहाँ ट्रास्फॉर्मर तो रखवा दिया गया, लेकिन सप्लाई चालू नहीं हो सकी। एक घण्टे बाद करीब 6 बजे के आसपास यहाँ की सप्लाई दुरुस्त हो सकी। तब जाकर यहाँ लोगों को राहत मिल सकी।

::

बॉक्स में -

फीडर एक पर हुआ कार्य, आठ घण्टे बाधित रही आपूर्ति

ललितपुर : ओवरलोड से जूझ रहा फीडर-एक का रविवार को वाइफरकेशन (विभाजन) किया गया। फीडर एक से इलाइट क्षेत्र को अलग कर नया फीडर बनाने का काम चलता रहा। जिसके चलते एक दर्जन मोहल्लों की सप्लाई आज करीब आठ घण्टे बाधित रही। सुबह अवर अभियन्ता पंकज मौर्य द्वारा उक्त क्षेत्र की सप्लाई बन्द करा दी गयी। साइड पर चले कार्य के चलते रामनगर, पिसनारी, अजीतापुरा, घुसयाना, जेल चौराहा, स्टेट बैंक के पास, सोनी मिलन पैलेस के आसपास आदि क्षेत्रों की बत्ती सुबह 5.25 से दोपहर 1.05 बजे तक गुल रही। अब चूंकि भीषण गर्मी में उपभोक्ता परेशान थे। इसको देखते हुए कार्य को अगले दिन के लिए छोड़ दिया गया। बताया गया कि 90 फीसदी कार्य कर लिया गया, शेष आज सोमवार को सुबह-सुबह कर लिया जाएगा। जिसके बाद फीडर एक से ओवरलोड की समस्या हल हो जाएगी। इसका लाभ यहाँ के उपभोक्ताओं को मिलेगा।

chat bot
आपका साथी