विद्युत चेकिंग से मचा हड़कम्प

- बारिश थमने पर दूसरे दिन शुरू हुआ अभियान - दुकानों में ताले जड़कर भागे दुकानदार ललितपुर ब्यूरो

By Edited By: Publish:Tue, 03 Mar 2015 01:27 AM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2015 01:27 AM (IST)
विद्युत चेकिंग से मचा हड़कम्प

- बारिश थमने पर दूसरे दिन शुरू हुआ अभियान

- दुकानों में ताले जड़कर भागे दुकानदार

ललितपुर ब्यूरो : विद्युत विभाग द्वारा शहर में बारिश थमते ही विद्युत अभियान चलाया गया। अभियान में विभागीय टीमों ने बकायेदार उपभोक्ताओं के संयोजन काट दिये, तो कम लोड पर विद्युत भार बढ़ा दिये गये।

पावर कॉर्पोरेशन के निर्देश पर विद्युत विभाग द्वारा शहर में 1 मार्च से तीन दिवसीय महाअभियान चलाये जा रहा है। रविवार को सुबह से ही बारिश होने के कारण अभियान नहीं चलाया जा सका था। लेकिन सोमवार को बारिश थमते ही विभागीय टीमों ने शहर के विभिन्न मोहल्लों में विद्युत चेकिंग की। इस बार अभियान में टीमों द्वारा घरेलू उपभोक्ताओं के अलावा कॉमर्सियल उपभोक्ता भी निशाने पर रहे। चेकिंग टीमों के पहँुचते ही अधिकाश दुकानदारों ने अपनी दुकानों की शटरे गिरा दीं और ताला जड़कर भाग निकले। विद्युत अधिकारियों ने स्टेशन क्षेत्र में देवगढ़ रोड और सिविल लाइन, चाँदमारी क्षेत्र में चेकिंग की। बहुत से उपभोक्ता तो एक किलोवॉट के संयोजन पर वातानुकूलित उपकरण चलाते पाये गये। इस पर विभाग द्वारा उनके लोड बढ़ा दिये। खास बात यह रही कि विद्युत चोरी की सम्भावना को देखते हुये विभागीय अधिकारियों ने देवगढ़ रोड पर दो स्थानों पर एलटी लाइन के डॉग तारों को ही हटवा दिया। लोगों के अनुसार रोजाना यहाँ दुकानदार डॉग तारों पर कटिया डालकर अवैध बिजली का उपभोग कर रहे थे। विद्युत टीम द्वारा सोमवार को 1 लाख 74 हजार के बकायेदार देवगढ़ रोड निवासी जमुना प्रसाद मिश्रा और 1 लाख 14 हजार के बकायेदार महेन्द्र सिंह बुन्देला का मौके पर ही संयोजन काट दिया। अधिकारियों के अनुसार बिना बकाया अदा किये संयोजन जुड़े पाये जाने पर विद्युत अधिनियम के तहत कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी अखिलेश कुमार वर्मा, अवर अभियन्ता पंकज मौर्य, रमेश प्रसाद, महेन्द्र पाल, रोहित, अजय सविता, शिवराज सिंह, आदि मौजूद रहे।

::

बॉक्स-

::

3.96 लाख वसूले

विद्युत विभाग द्वारा सोमवार को चेकिंग अभियान के दौरान 3 लाख 96 हजार रुपये के राजस्व की वसूली की गयी। 6 ओटीएस की रसीदें काटी गयीं। अधिक बकायेदारी होने पर 7 लोगों के संयोजन काट दिये गये। जबकि 5 लोगों के मीटर बदले गये और 2 किलोवॉट लोड बढ़ाया गया।

chat bot
आपका साथी