फोटो- 27 एल टीपी- 3

By Edited By: Publish:Fri, 28 Mar 2014 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 28 Mar 2014 01:00 AM (IST)
फोटो- 27 एल टीपी- 3

ललितपुर : ट्रेनों के रूट परिवर्तन से पैदा हो रहा असमंजस।

::

सावधान ! उत्कल व हीराकुण्ड में न बैठे 'बीना' वाले रेलयात्री

0 ट्रेनों के रूट परिवर्तन से असमंजस

0 यात्री बीना के बजाय पहुँच जाते 'मालखेड़ी'

ललितपुर ब्यूरो।

ट्रेनों में सफर करने से पहले यात्रियों को अब ट्रेनों के रूट की सही जानकारी करना बहुत ही आवश्यक है। यदि रेल यात्री ऐसा नहीं करते है तो वे पूर्व निर्धारित गाड़ियों में सफर तो करेगे, लेकिन वह किसी अन्य रूट पर पहुँचकर दूसरी स्टेशन पर पहुँच जायेंगे। इससे सही जानकारी के अभाव में उनका समय भी बर्बाद होगा और साथ ही उन्हे परेशानी भी उठानी पड़ेगी। अब रेलवे ने ललितपुर से बीना की ओर जाने वाली दो ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया है। ये दोनों ट्रेनों रेलवे के नये आदेश के क्रम में आगासौद रेलवे स्टेशन से ही सागर रूट की ओर आने-जाने वाले रेल मार्ग से ही संचालित होंगी।

नगर स्थित रेलवे स्टेशन पर दो दर्जन से अधिक रेल गाड़ियों का ठहराव होने के कारण सैंकड़ों रेल यात्री रोजाना इन ट्रेनों से रोजाना हजारों किलोमीटर का सफर करते है। जिसमें बहुत सी ट्रेनें बीना जंक्शन से होते हुये अन्य रूट के लिये संचालित होती है। इसी क्रम में ललितपुर रेलवे स्टेशन पर ठहराव के बाद हीराकुण्ड एक्सप्रेस व उत्कल एक्सप्रेस ट्रेनें बीना जंक्शन से होते हुये सागर, कटनी होते हुये अपने गंतव्य को जा रही थीं। अब रेलवे इलाहाबाद परिचालक ने इन ट्रेनों को बीना न ले जाकर उससे ठीक एक स्टेशन पूर्व आगासौद रेलवे स्टेशन से ही सागर की ओर जाने वाले बाईपास रेल मार्ग से संचालित करने के आदेश दिये है। इन ट्रेनों का रूट परिवर्तन रेलवे द्वारा 25 मार्च से प्रभावी हो गया है। इसके बाद से दोनों ओर की हीराकुण्ड एक्सप्रेस (अप और डाउन) एवं उत्कल एक्सप्रेस(अप और डाउन) को आगासौद वाले बाईपास रेलमार्ग से संचालन शुरू कर दिया गया है। इसके लिये रेलवे द्वारा पूर्व से उद्घोषणा भी करायी जा रही है। लेकिन जानकारी के अभाव में बहुत से यात्री अभी भी पूर्व की भाँति इन ट्रेनों में ही सफर कर रहे है, जिससे वे बीना नहीं पहुँचकर अन्य रेलवे स्टेशन पहुँच जाते है। जिससे उन्हे रुपये का नुकसान तो हो ही रहा है साथ ही उनके अनेक कार्य प्रभावित होने के अलावा समय की भी बर्बादी हो रही है। इसके अलावा रूट परिवर्तन के साथ-साथ सुबह के समय सागर की ओर से आने वाली हीराकुण्ड एक्सप्रेस के समय में भी कुछ परिवर्तन हुआ है। जिस पर यह हीराकुण्ड एक्सप्रेस (18507) डाउन ट्रेन पूर्व निर्धारित समय 7 बजकर 3 मिनट के स्थान पर अब ललितपुर रेलवे स्टेशन पर कुछ मिनट पूर्व सुबह 6 बजकर 44 मिनट पर रेलवे स्टेशन पर पहुँचेगी। बाकी दूसरी पाली वाली यह ट्रेन पूर्व निर्धारित समय पर ही चलेगी। इसके अलावा अभी उत्कल एक्सप्रेस के समय में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

::

बॉक्स-

::

जानकारी के अभाव में भटक गये रेलयात्री

ललितपुर: रेलवे द्वारा अचानक किये गये इस परिवर्तन से रेल बहुत से रेल यात्रियों द्वारा सुबह-सुबह गाड़ी के आने पर वे बिना जानकारी के बीना का टिकट लेने के बाद हीराकुण्ड एक्सप्रेस डाउन ट्रेन में बैठ गये, जिस पर वे जब बीना नहीं पहुँचकर सागर रेल मार्ग पर स्थित 'मालखेड़ी' रेलवे स्टेशन पहँुचे तो वे भौंचक्के रह गये। जब उन्होंने जानकारी की तो उन्हे वास्तविक जानकारी से अवगत कराया गया। जिस पर वे अन्य साधन से बीना पहुँचे और अपने जरूरी कार्य निपटाये।

chat bot
आपका साथी