शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

By Edited By: Publish:Mon, 28 Jul 2014 09:57 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jul 2014 09:57 PM (IST)
शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

लखीमपुर : जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच सावन के तीसरे सोमवार को जिले के शिवमंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। मंदिर में श्रद्धालुओं ने शिवजी का रूद्राभिषेक कर पूजा अर्चना की। पूजा का सिलसिला सुबह पांच बजे से लेकर देर रात तक चलता है। शहर के भुईफोरवानाथ मंदिर पर सुबह से ही भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। भक्तों ने पूजा-अर्चना कर मंदिर परिसर में चल रहे भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। जंगलीनाथ मंदिर समेत शहर से लगभग नौ किलोमीटर दूर लिलौटी नाथ, देवकली मंदिर, मथना मंदिर में भी भक्तों ने पूजा-अर्चना की। मंदिरों में विशाल भंडारों का आयोजन किया गया। लिलौटी नाथ में मैगलगंज बस यूनियन के अध्यक्ष मोहन बाजपेयी ने भंडारा कराया। वहीं दूसरी ओर राजापुर वीरबाबा मंदिर के नजदीक शिव मंदिर में शिक्षक नेता संजीव त्रिपाठी ने भंडारा कराया।

गोला गोकर्णनाथ संवादसूत्र के मुताबिक पौराणिक शिवनगरी छोटी काशी गोला में सोमवार को उमडे़ भक्तों के अपार जनसमूह ने पिछले वर्षो के तमाम रिकार्ड तोड़ दिए। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस के तमाम बंदोबस्त पहली बार कारगर होते दिखे। शिव मंदिर के गर्भगृह से लेकर नगर के अलीगंज रोड से लखीमपुर रोड, मंदिर से मिल रोड पर मिल गेट तक लगभग कई-कई किलोमीटर तक की लाइनें सुबह से लग गईं। हालात यह थे कि रात्रि दो बजे से लगी लंबी-लंबी कतारें दिन के एक बजे तक जस की तस बनी रही।

पुलिस अधीक्षक अरविंद सेन यादव, जिलाधिकारी गौरव दयाल के बेहतर मार्ग दर्शन के चलते मेले में आने वाली भीड़ के लिए तीन बिंदुओं पर यातायात के डायवर्जन, मेले में आने वाले वाहनों की व्यवस्थित पार्किंग सहित नगर की आंतरिक व्यवस्था पर केंद्रित की गई। इसके चलते समूचा नगर एक किले में तब्दील हो गया। साथ ही प्रमुख चौराहों व अन्य केंद्रों पर पुलिस टीमों का दस्ता व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने के लिए गठित किया गया। पुलिस क्षेत्राधिकारी मधुबन सिंह, एसडीएम एसपी सिंह निरंतर समूचे क्षेत्र में भ्रमण करते हुए व्यवस्थाओं का स्वत: निरीक्षण करते रहे। परिणामत: सोमवार को उमडे़ अपार भक्तों व कावड़ियों के जत्थों को चिह्नित स्थलों से प्रवेश कराते हुए मंदिर के गर्भगृह में दर्शन के बाद निकास द्वार से सुरक्षित बाहर कराते हुए व्यवस्था कराई गई। इसके चलते नगर की तमाम व्यवस्थाएं पुलिस के नियंत्रण में नजर आई।

सोते रहे दारोगा जी

फोटो :28एलएके029: मेला ड्यूटी के दौरान खर्राटे लेता दरोगा।

गोला गोकर्णनाथ : एक ओर जहा कई थानों की पुलिस मेले में मुस्तैद थी। वहीं ड्यूटी पर तैनात एक जिम्मेदार पुलिस अधिकारी पुलिस वाहन अकेले बैठे खर्राटे लेते नजर आए। वहीं जिले के जिम्मेदार आलाधिकारी मंदिर पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे थे। आखिर ऐसे अधिकारी किस तरह मेले की सुरक्षा व्यवस्था देख रहे होंगे।

chat bot
आपका साथी