एसपी ने कर्मचारियों को स्वच्छता पर दिलाई शपथ

स्क्क द्दद्ब1द्गह्य श्रड्डह्लद्ध श्रद्घ ष्द्यद्गड्डठ्ठद्यद्बठ्ठद्गह्यह्य ह्लश्र द्गद्वश्चद्यश्र4द्गद्गह्य स्क्क द्दद्ब1द्गह्य श्रड्डह्लद्ध श्रद्घ ष्द्यद्गड्डठ्ठद्यद्बठ्ठद्गह्यह्य ह्लश्र द्गद्वश्चद्यश्र4द्गद्गह्य स्क्क द्दद्ब1द्गह्य श्रड्डह्लद्ध श्रद्घ ष्द्यद्गड्डठ्ठद्यद्बठ्ठद्गह्यह्य ह्लश्र द्गद्वश्चद्यश्र4द्गद्गह्य स्क्क द्दद्ब1द्गह्य श्रड्डह्लद्ध श्रद्घ ष्द्यद्गड्डठ्ठद्यद्बठ्ठद्गह्यह्य ह्लश्र द्गद्वश्चद्यश्र4द्गद्गह्य

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 11:14 PM (IST)
एसपी ने कर्मचारियों को स्वच्छता पर दिलाई शपथ
एसपी ने कर्मचारियों को स्वच्छता पर दिलाई शपथ

लखीमपुर : जिला ग्राम्य विकास संस्थान भंसड़िया में जेंडर बज¨टग पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह प्रशिक्षण महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित और दीन दयाल उपाध्याय राज्य विकास संस्थान लखनऊ द्वारा प्रायोजित किया गया था। कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस अधीक्षक पूनम ने कराई। इसमें महिलाओं के उत्थान और उनकी भागीदारी को बढ़ाए जाने पर विचार विमर्श किया गया।

महिलाओं के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पुलिस लाइन में महिला सिपाहियों के बच्चों के पालन पोषण के लिए व्यवस्था की जाएगी। जिसमें ड्यूटी के दौरान चतुर्थ श्रेणी महिला कर्मचारी उनके बच्चों की देखभाल करेगी। इस मौके पर उन्होंने स्वच्छता पर शपथ दिलाई उन्होंने कहा कि फूलबेहड़ थाने के निरीक्षण के दौरान महिला सिपाही से ज्ञात हुआ कि उनके लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं है। इस पर उन्होंने इंस्पेक्टर को निर्देश दिए कि जब तक महिलाओं के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था नहीं होती तब तक थाने पर तैनात महिला सिपाही और आने वाली महिलाएं उनके शौचालय का इस्तेमाल करेंगी। प्रशिक्षण में बजट की प्ला¨नग पर चर्चा हुई। विभिन्न विभागों से इस प्रकार की योजनाएं बनाने के लिए कहा गया। जिसमें 50 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी रहे। महिला सुरक्षा व सशक्तीकरण के लिए जेंडर बज¨टग एक अच्छी शुरुआत है। 1984 में ऑस्ट्रेलिया ने महिला के लिए बजट पर कार्य किया था। दिल्ली से आए प्रोफेसर ओमेंद्र कुमार और कोषागार के भरतभूषण ने बज¨टग के बारे में अपने विचार रखे। कैसे बजट की प्ला¨नग की जाए इसके बारे में जानकारी दी। विभिन्न विभागों से आए कर्मचारियों से फीडबैक लिया गया। जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. राजकिशोर, जेंडर बज¨टग के मास्टर ट्रेनर हरकीरत ¨सह, पूनम मिश्रा, प्रीती वर्मा, रत्नेश भट्ट व नरेंद्र भूषण आदि ने प्रशिक्षण दिया।

chat bot
आपका साथी