यातायात, पवन चक्की और हरित ऊर्जा से बनाएं बिजली

राजकीय इंटर कॉलेज में लगी प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने दूसरे दिन हरित ऊर्जा से बिजली बनाने के उपाए सुझाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:19 PM (IST)
यातायात, पवन चक्की और हरित ऊर्जा से बनाएं बिजली
यातायात, पवन चक्की और हरित ऊर्जा से बनाएं बिजली

लखीमपुर : राजकीय इंटर कॉलेज में लगी प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने दूसरे दिन हरित ऊर्जा से, यातायात से और पवन चक्की से बिजली उत्पादन के माडल प्रस्तुत किए।

दूसरे दिन भी जीआइसी धौरहरा के प्रधानाचार्य विनोद कुमार के साथ कुंवर खुशवक्त राय बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य भारतीय जायसवाल तथा नव भारत पब्लिक स्कूल के शिक्षक अविनाश शुक्ल समेत अन्य शिक्षक भी मौजूद रहे। दूरदराज क्षेत्र से आए विद्यार्थियों ने अपने चलित मॉडल के माध्यम से प्रदर्शनी में भागीदारी की।

बाल वैज्ञानिकों ने बिजली उत्पादन ऊर्जा संरक्षण के कई उदाहरण मॉडल के माध्यम से प्रस्तुत किए। प्रधानाचार्य विनोद कुमार ने बताया कि बाल वैज्ञानिकों ने पूरे प्रयास के साथ प्रदर्शनी में भागीदारी की है, यदि बाल वैज्ञानिक यहां सफल हुए तो इन्हें लखनऊ में राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में भागीदारी का भी मौका मिलेगा। दूसरे दिन कक्षा 11 के अभिषेक सिंह ने प्रदर्शनी में बिजली उत्पादन का मॉडल प्रस्तुत किया। जिसमें सड़क पर आते-जाते वाहनों से बिजली उत्पादन दिखाया गया है। इसी तरह नवभारत पब्लिक स्कूल के अमन जयसवाल हरित ऊर्जा उत्पादन सोलर पैनल के मॉडल प्रस्तुत किए हुए कक्षा 10 के छात्र हैं। नव भारत पब्लिक इंटर कॉलेज की ही कक्षा 11की छात्रा शिखा वर्मा ने पवन चक्की से बिजली उत्पादन के तरीके अपने माडल के माध्यम से दिखाए।

राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. आरके आर्य ने बताया कि दूसरे दिन पूर्व प्रतिभागी शामिल हुए हैं,जो पहले दिन नहीं शामिल हो सके। तीन दिन चलने वाली प्रदर्शनी में शुक्रवार को प्रथम द्वितीय तृतीय रहे प्रतिभागियों की घोषणा की जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए जल्द खुलवाएं बैंक खाता शासन की मंशा के अनुरुप अनुसूचित जनजाति के कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति की शुरुआत की जा रही है। यह योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में से एक है। अनुसूचित जनजाति का कोई भी छात्र या छात्रा छात्रवृत्ति से वंचित न रह जाए। इसके लिए परियोजना कार्यालय में थारु क्षेत्र के उच्च व प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की बैठक हुई। बैठक में परियोजना अधिकारी यूके सिंह ने छात्रवृत्ति प्रक्रिया को शिक्षकों को अतिशीघ्र पूरा कराने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि छात्रवृत्ति सिर्फ अनुसूचित जनजाति के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए है। कोई भी बच्चा छूटने न पाए। सभी बच्चों का खाता बैकों में अतिशीघ्र खुलवाएं और खाता खोलने में हीलाहवाली की शिकायत किसी की नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने सभी शिक्षकों से छात्र छात्राओं की संख्या पूछकर खाता खोलने में अन्य दिक्कतें आने पर पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस मौके पर थारु क्षेत्र के करीब 45 विद्यालयों के शिक्षक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी