बर्खास्त दो शिक्षकों से होगी 72 लाख रुपये की वसूली

वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक को सौंपी लिए गए वेतन की धनराशि सूची। अगर एक सप्ताह के अंदर शिक्षकों ने लिए गए वेतन की धनराशि जमा न की तो आरसी जारी कर दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 11:18 PM (IST)
बर्खास्त दो शिक्षकों से होगी 72 लाख रुपये की वसूली
बर्खास्त दो शिक्षकों से होगी 72 लाख रुपये की वसूली

लखीमपुर : दो दिन पहले बर्खास्त किए गए एक शिक्षक व शिक्षिका पर शिकंजा कसने लगा है। बेसिक शिक्षा के वित्त एवं लेखाधिकारी दिलीप कुमार सिंह ने दोनों शिक्षकों द्वारा लिए गए अब तक के वेतन का निर्धारण कर दिया है। इसके आधार पर बीएसएफ बुद्धप्रिय सिंह ने दोनों शिक्षकों को नोटिस जारी कर दी है। अगर एक सप्ताह के अंदर शिक्षकों ने लिए गए वेतन की धनराशि जमा न की तो आरसी जारी कर दी जाएगी।

लखीमपुर ब्लाक के भगवतीपुर में तैनात शिक्षिका पुष्पा देवी की नियुक्ति वर्ष 2010 में हुई थी। शासन के निर्देश के बाद अभिलेखों की जांच के दौरान पुष्पा देवी का बीएड का प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया है। यह प्रमाण पत्र आगरा विश्वविद्यालय से वर्ष 2005 का है। जिसे शासन पहले ही फर्जी घोषित कर चुका है। पाया गया है कि अब तक पुष्पा देवी ने बेसिक शिक्षा विभाग से करीब 44 लाखों रुपये का वेतन लिया है, जिसकी रिकवरी की जानी है। वही वर्ष 2014 में नियुक्त शिक्षक ओमप्रकाश सिंह ने अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग से करीब 28 लाख रुपये का वेतन लिया है। बीएसए ने बताया कि दोनों शिक्षकों द्वारा जून माह तक लिए गए करीब 72 लाख रुपए की रिकवरी के लिए नोटिस जारी की गई है। इस दौरान अगर पैसा जमा नहीं हुआ तो दोनों शिक्षकों को नोटिस जारी कर भू राजस्व की तरह धनराशि वसूली जाएगी। इस तरह वसूली किए जाने पर तहसील प्रशासन द्वारा 10 फीसद धनराशि अतिरिक्त वसूली जाएगी।

शिक्षक की संदिग्ध हालातों में मौत की हो जांच भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ ने पब्लिक इंटर कॉलेज गोला के कला शिक्षक अवधेश नारायण मिश्र की संदिग्ध हालातों में हुई मौत की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग की है। प्रतापगढ़ निवासी अवधेश नारायण पिछले कई वर्षों से यहां शिक्षक थे और कॉलेज कैंपस में रहते थे। उनकी मौत की परिस्थिति संदिग्ध प्रतीत होती है। कोई भी व्यक्ति अकारण आत्महत्या नहीं करता है। जिला अध्यक्ष लव कुश शुक्ल ने व्यापक जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी