सीमा पार से हो रही डीजल-पेट्रोल की तस्करी

लखीमपुर : सीमा पार नेपाल से इन दिनों डीजल-पेट्रोल की तस्करी ने जोर पकड़ लिया है। कारण न

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Oct 2018 10:36 PM (IST) Updated:Fri, 05 Oct 2018 10:36 PM (IST)
सीमा पार से हो रही डीजल-पेट्रोल की तस्करी
सीमा पार से हो रही डीजल-पेट्रोल की तस्करी

लखीमपुर : सीमा पार नेपाल से इन दिनों डीजल-पेट्रोल की तस्करी ने जोर पकड़ लिया है। कारण नेपाल में भारत की अपेक्षा डीजल और पेट्रोल के दाम कम हैं। इस कारण तस्कर डीजल-पेट्रोल की तस्करी कर मलाई काट रहे हैं। इस धंधे में लिप्त लोग नेपाल जाकर पेट्रोल, डीजल खरीद लाते हैं और मजे से उसे यहां लाकर बेंच देते है। चूंकि ये लोग अपनी गाड़ियों में तेल भरवा लाते हैं, ऐसे में कोई पकड़ भी नहीं हो पाती। यह धंधा नेपाल घूमने जाने वाले लोग भी कर रहे हैं। जिले से लगी भारत-नेपाल सीमा के करीब बसे नगर पलिया में भी कुछ लोगों ने यह धंधा शुरू कर दिया है और रोजाना हजारों का वारा न्यारा कर रहे हैं। सवारियां ढोने के नाम पर वे गौरीफंटा होते हुए नेपाल निकल जाते हैं और वहां से वाहन में तेल भरवा कर वापस लौट आते हैं।

गौरीफंटा संवादसूत्र के अनुसार बॉर्डर से चोरी छिपे नेपाल से वाया गौरीफंटा पेट्रोल, डीजल की तस्करी हो रही है। हालांकि अभी ऐसा कोई मामला यहां पकड़ा नहीं गया है। लोग नेपाल से डीजल, पेट्रोल लाकर भारत में बेंचते हैं, पर एसएसबी और कस्टम इस बात से इंकार कर रहे हैं।

खजुरिया संवादसूत्र के अनुसार भारत की अपेक्षा नेपाल में डीजल और पेट्रोल सस्ता होने के कारण सीमावर्ती भारतीय गांवों के लोग नेपाल से पेट्रोल और डीजल की तस्करी कर रहे हैं। इस तस्करी को सीमा पर तैनात सुरक्षा एजेंसियां रोक पाने में नाकाम साबित हो रही हैं। भारत में पेट्रोल लगभग 84 रुपये और डीजल 74 रुपये प्रति लीटर के करीब है, जबकि नेपाल में पेट्रोल 114 नेपाली रुपये प्रति लीटर है, जो भारतीय 71 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 100.50 नेपाली रुपये है, जो भारतीय 63 रुपये का होता है। इस प्रकार प्रति लीटर पेट्रोल भारत से नेपाल में 13 रुपये और डीजल 11 रुपये के करीब सस्ता है।....................................

नेपाल में भारतीयों को पेट्रोल देने पर पाबंदीनेपाल के बेलौरी बाजार में वहां की पुलिस की सख्ती के कारण डीजल, पेट्रोल कम आ रहा है, जबकि गोकुलपुर और कलकत्ता के पेट्रोल पंपों से भारत में डीजल और पेट्रोल अधिक आ रहा है। बेलौरी के महाशक्ति स्टोर के सेल्समैन किशन राना ने बताया कि यहां नेपाल पुलिस ने भारतीयों को डीजल और पेट्रोल देने पर रोक लगा रखी है तथा चे¨कग भी कर रही है। इसलिए इक्का-दुक्का भारतीय ही यहां से तेल लेते हैं। गोकुलपुर और कलकत्ता के पेट्रोल पंप देहात में पड़ते हैं, जहां से आसानी से तस्कर पेट्रोल और डीजल लेकर भारत चले जाते हैं। उसने बताया कि यहां से काफी भारतीय पेट्रोल और डीजल प्रतिदिन भारत ले जाते हैं। यह पेट्रोल पंप भारतीय सीमा से करीब 1 किमी की दूरी पर नेपाल सीमा में हैं।

chat bot
आपका साथी