नेपाल में घायल बाघ के चंदू होने की खबर से हड़कंप

लखीमपुर): पड़ोसी मुल्क नेपाल के जिला बर्दिया स्थित राष्ट्रीय निकुंज पार्क अर्मेनी चेकपोस्ट के पास

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 11:02 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 11:02 PM (IST)
नेपाल में घायल बाघ के चंदू होने की खबर से हड़कंप
नेपाल में घायल बाघ के चंदू होने की खबर से हड़कंप

लखीमपुर): पड़ोसी मुल्क नेपाल के जिला बर्दिया स्थित राष्ट्रीय निकुंज पार्क अर्मेनी चेकपोस्ट के पास सड़क दुर्घटना में एक बाघ घायल हो गया। खबर उड़ी कि यह बाघ चंदू है जिसे कुछ माह पहले दुधवा जंगल में रेडियो कॉलर लगाकर छोड़ा गया था। हालांकि दुधवा पार्क के अधिकारियों, डब्लूडब्लूएफ की जांच में प्रथम ²ष्ट्या यह साबित हुआ कि नेपाल में घायल हुआ बाघ चंदू नहीं है। बाकायदा इसकी सूचना दुधवा मुख्यालय द्वारा भी जारी की गई। नेपाल में एक कार की चपेट में आकर बाघ घायल हुआ। जिसके बाद उसे नेपाल के बर्दिया स्थित बाघ संरक्षण केंद्र में इलाज के लिए भेजा गया। घायल बाघ के दांत टूटे हुए हैं और उसे गंभीर चोटें आई हैं। इधर नेपाल में बाघ के घायल होने की घटना के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर यह वायरल होने लगा कि घायल बाघ दुधवा में छोड़ा गया चंदू है। जिसके बाद दुधवा पार्क अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया। हालांकि शुरुआती जांच में बाघ के चंदू होने की खबर अफवाह ही साबित हुई है।

डिप्टी डायरेक्टर महावीर कौजलगि ने बताया कि चंदू बाघ के गले में रेडियो कॉलर लगाकर उसे मार्च महीने में दुधवा जंगल छोड़ा गया था। बाद में उसकी लोकेशन मिलनी बंद हो गई, हालांकि ये बात सामने आई थी कि वह नेपाल में चला गया था। लेकिन जो बाघ नेपाल में घायल हुआ उसके गले में रेडियो कॉलर नहीं है। साथ ही उसकी धारियां भी चंदू से मेल नहीं खाती हैं।

कौन है चंदू बाघ

पीलीभीत में युवती पर एक बाघ ने हमला कर दिया था। जिसे बाद में ट्रैंकुलाइज कर मार्च महीने में दुधवा लाया गया था, जिसे चंदू नाम दिया गया। इस बाघ के गले में सेटेलाइट आधारित रेडियो कॉलर लगाया गया था ताकि उसकी लोकेशन प्राप्त होती रही। एक महीने बाद ही उसकी लोकेशन नेपाल के आसपास मिलने लगी थी और बाद में अचानक से लोकेशन मिलना भी बंद हो गई। चंदू बाघ के संबंध में डब्लूडब्लूएफ के दबीर हसन का कहना है कि अप्रैल महीने में हमारी टीम ने नेपाल के जंगल में वहां के स्टाफ के साथ एंटीना लगाकर चंदू की लोकेशन ट्रेस करने का अभियान शुरू किया था। लेकिन कई दिनों की कवायद के बाद भी चंदू की लोकेशन नहीं मिल पाई थी। फिलहाल जो बाघ नेपाल में घायल हुआ है वह चंदू नहीं है।

chat bot
आपका साथी