शुरू होगा लखीमपुर मैलानी से पीलीभीत होकर दिल्ली का सफर

लखीमपुर रेलमंत्री की स्वीकृति के बाद लखीमपुर से दिल्ली तक जाने वाली ट्रेन की स्वीकृति

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:14 PM (IST)
शुरू होगा लखीमपुर मैलानी से पीलीभीत होकर दिल्ली का सफर
शुरू होगा लखीमपुर मैलानी से पीलीभीत होकर दिल्ली का सफर

लखीमपुर : रेलमंत्री की स्वीकृति के बाद लखीमपुर से दिल्ली तक जाने वाली ट्रेन की स्वीकृति मिल गई है। गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के प्रयास के बाद रेल संचार विद्युतीकरण सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने जिले में दिल्ली से सीतापुर,लखीमपुर, मैलानी होकर पीलीभीत के रास्ते बरेली होकर दिल्ली के सफर को मंजूरी दे दी है, लेकिन अभी कहीं वन विभाग की अनुमति न मिलने से विद्युतीकरण बकाया है, तो कहीं अभी बड़ी लाइन बिछाई जा रही है।वन विभाग की अनुमति पर ही अभी सब कुछ रुका हुआ है। यदि अनुमति मिल जाए रेलवे के सफर में कोई देर नहीं है और न ही दिल्ली ही दूर है।

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टैनी को रेल संचार व विद्युतीकरण सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भारत सरकार अश्विनी वैष्णव के भेजे गए पत्र में बताया गया है कि लखनऊ से पीलीभीत 263 किलोमीटर गे•ा परिवर्तन के साथ विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो गया है। लगभग 1460 करोड़ रुपए की लागत का यह कार्य जारी है।195 किलोमीटर का काम पूरा हो गया है, मैलानी पीलीभीत के बीच 68 किलोमीटर की दूरी का काम प्रगति पर है।इसके बाद लखनऊ से चलकर सीतापुर, लखीमपुर, वाया मैलानी,पीलीभीत होते हुए दिल्ली की रेल गाड़ी चलाने की शुरुआत की जाएगी। अनुमति मिले तो शुरू हो काम

अब यदि जमीनी हकीकत की बात की जाए तो अभी इसमें देर इसलिए लग सकती है, क्योंकि विद्युतीकरण के लिए मैलानी में वन विभाग ने अभी अनुमति नहीं दी है,अनुमति कब मिलेगी कैसे मिलेगी इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक भी बांकेगंज से मैलानी तक 68 किलोमीटर की दूरी में रेलवे लाइन बिछाने के बाद विद्युतीकरण की प्रतीक्षा है, रेलवे से अनुमति मिलने के बाद यहां भी काम भी तेजी पकड़ेगा। इसके साथ ही आगे शाहगढ़ से पीलीभीत तक ब्राडगेज लाइन बिछाने का काम भी जारी है। पीलीभीत से रेलवे लाइन जोड़ने के बाद विद्युतीकरण का सीआरएस ट्रॉयल लेकर दिल्ली तक का सफर करने की सुविधा दी जाएगी। लखनऊ से चलकर लखीमपुर वाया मैलानी से अब शहरवासी दिल्ली भी जा सकेंगे। अभी बाधा है तो बस वन विभाग की।

chat bot
आपका साथी