चौथे दिन भी हुआ गणपति बप्पा का जय-जयकार

लख मपुर : गणेश पूजा का चौथा दिन भी श्रद्धा और उल्लास के नाम रहा। गणेश पंडालों में श्रद्धालुअ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 10:54 PM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 10:54 PM (IST)
चौथे दिन भी हुआ गणपति बप्पा का जय-जयकार
चौथे दिन भी हुआ गणपति बप्पा का जय-जयकार

लख मपुर : गणेश पूजा का चौथा दिन भी श्रद्धा और उल्लास के नाम रहा। गणेश पंडालों में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं। संकटा देवी मंदिर, गल्ला मंडी के सुभाष पार्क तथा बसंत टाकीज रोड पर गृहस्थी भवन के गणेश पंडाल में पूजा अर्चना क्रम देर रात तक चला। श्याम भक्त प्रहलाद राय चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से बसंत टाकीज रोड पर कराए जा रहे नैमिषारण्य से आये कथाव्यास ने भगवान कृष्ण की लीलाओं का वर्णन किया। वहीं मराठा मंडल के द्वारा सुभाष पार्क में लगे गणेश पंडाल में देर शाम तक लीलाओं मंचन देखने के लिए भारी भीड़ लगी रही। संकटा देवी मंदिर के गणेश पंडाल में आक्र्रेस्ट्रा की धुन पर देवा ओ देवा गणपति देवा के स्वर रात तक सुनाई दिए।

संपूर्णानगर : मंहगापुर विद्यालय प्रांगण में गणेश चतुर्थी का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया है। इस मौके पर गणेश एवं रिद्धि-सिद्धि की वेशभूषा मैं सजे बच्चों ने विद्यालय प्रांगण में झांकियां निकाली है। मंहगापुर श्री गुरु तेग बहादुर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रांगण में सोमवार को गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े ही धूमधाम एवं श्रद्धा के साथ मनाया गया है। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल प्रबंधक सर्वजीत ¨सह प्रधानाचार्य डॉक्टर शैलेंद्र गुप्ता व प्रशंसक राममिलन राय ने मिलकर दीप प्रज्वलित कर किया है। बच्चों द्वारा गणेश वंदना की गई। इस पर्व के मौके पर स्कूल के छोटे नन्हे म न्ने बच्चो को गणेश एवं रिद्धि सिद्धि के रूप में सजाया गया। गणेश के रूप में सजे नन्हे-मुन्ने बच्चों ने सभी का मन मोह लिया।

ईसानगर : गणेश उत्सव के समापन की रात्रि गणेश युवा कमेटी की ओर से भजन संध्या का आयोजन साप्ताहिक बाजार मे किया गया जिसमें श्याम संवरिया म्यूजिकल ग्रुप ने गणेश भगवान का दरबार सजाकर भजनों का प्रस्तुतीकरण किया। श्याम संवरिया म्यूजिकल ग्रुप द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान श्रीगणेश की वंदना व पूजा अर्चना के साथ हुआ। इसके बाद ने गणेश वंदना देवी गीतों का प्रस्तुतीकरण किया। अनामिका ने गणेश की मम्मी प्रस्तुति पर लोगों ने खूब तालियां बजाय ं। इस मौके पर रामगोपाल, साजन गुप्ता, सानूगुप्ता रामूभोजवाल रामकृष्ण, रामजी गंगासागर मुकेश, अनिल, पंकज ने व्यवस्थाएं संभाली और भजनों को सुनने के लिए सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद रहे।

गोला गोकर्णनाथ : शहर में कई स्थानों पर स्थापित गणेश उत्सव पूजा पंडाल रविवार देर रात तक भजन, कीर्तन व भक्ति गीतों से गुलजार रहे। पंडालों ने कलाकारों ने विभिन्न प्रकार के देव परिधानों में प्रभु लीलाओं का मंचन किया गया। गणेश उत्सवों के ग्यारह दिवसीय आयोजन में शहर के खुटार रोड स्थित मां मंगला देवी मंदिर में सप्तम गणेश उत्सव के ग्यारह दिवसीय आयोजन में शनिवार की शाम गणेश वंदना के साथ आकर्षक झांकियां व गीत संगीत नृत्य की प्रस्तुति कर कलाकारों ने समां बांध दिया। इस मौके पर श्रीनवयुवक गणेश उत्सव कमेटी के नवनीत राजपूत, अमन सोनी, सोनू शाह, पंकज राजपूत, मनीष सोनी, रवी शाह, विशाल वर्मा, दीपक, गौरव, ¨पकल, अंशू, विकास, प्रभात, शुभम पटेल, गौरव आदि मौजूद रहे। इधर खुटार रोड पर सब्जी मंडी के पास दशम गणेश उत्सव में शनिवार को गणेश वंदना के साथ रंग बिरंगे परिधानों से सजे कलाकारों ने मनमोहक झांकियों की प्रस्तुति कर प्रभु की लीलाओं का चित्रण किया। इस मौके पर श्री गणेश उत्सव समिति के किशनलाल गुप्ता, राजू गुप्ता, आशीष गुप्ता, मिक्की मिश्रा, सुनील माली, रुपेश राजपूत, संजीव गुप्ता, ¨रकू सैनी, सोमेश गुप्ता, दीपू कश्यप, श्रीराम शाह सहित भक्त शामिल रहे। खुटार रोड पर श्रीसिद्ध विनायक गणेश उत्सव समिति द्वारा स्थापित पूजा पंडाल में गणेश वंदना के साथ कलाकारों ने झांकियां प्रस्तुति की इस मौके पर आशु लाला, कुलदीप तिवारी, पवन ¨सह, अमन गुप्ता, अनूप मिश्रा, टोनी शुक्ला शिवांक पटेल, अंकुर पटेल, अर्जुन ¨सगहानिया, अनुभव वर्मा आदि मौजूद रहे। उधर कृष्णा वाटिका में दशम श्री गणेश उत्सव में रविवार देर रात्रि तक भक्ति गीतों व भजनों, झांकियों की श्रंखला में गणेश वंदना के साथ भगवान कृष्ण जन्म की झांकियां का मंचन किया गया।

पलियाकलां : नगर के श्रीराम मंदिर में चल रही भागवत कथा में वृंदावन से आए कथाव्यास दीपक शास्त्री द्वारा कथा सुनाई गई। भक्त कथा सुनकर भाव विभोर हो उठे। श्रीराम मंदिर में गणेश चतुर्थी को लेकर गणेश सेवा समिति की तरफ से भागवत कथा का आयोजन किया गया था। भागवत कथा सुनने के लिए मंदिर परिसर में भारी संख्या में महिला व पुरुष भक्तों की भीड़ जुटी रही।

chat bot
आपका साथी