नेताजी की मनमानी पर चलेगा सी विजिल एप्प का चाबुक

गोपनीय भी रह सकेगा शिकायतकर्ता का नाम व नंबर सी विजिल एप्प पर किसी भी तरह की आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने वाले व्यक्ति को ये राहत भी हो सकती है कि अगर वह नहीं चाहता तो उसका नाम व नंबर भी गोपनीय रखा जाएगा और उसकी शिकायत पर कार्रवाई भी उतनी ही मजबूती से की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 11:21 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 11:21 PM (IST)
नेताजी की मनमानी पर चलेगा सी विजिल एप्प का चाबुक
नेताजी की मनमानी पर चलेगा सी विजिल एप्प का चाबुक

धर्मेश शुक्ला , लखीमपुर: आने वाले आम चुनावों में अगर वोटरों को रिझाने के लिए नेताजी ने कोई उल्टा-सीधा इंतजाम किया तो आयोग का सी विजिल एप्प उन पर तत्काल शिकंजा कसेगा। एंड्रॉयड मोबाइल के प्ले स्टोर पर मौजूद इस एप्प पर एक शिकायत ऑन लाइन लोड करते ही एप्प सक्रिय होगा और जीपीएस लोकेशन ट्रेस होते ही उस जगह की नजदीकी फ्लाइंग स्क्वायड टीम हरकत में आकर 15 मिनट में मौके पर पहुंचेगी। ऐसी तमाम खूबियों से लैस ये नया एप्प आने वाली 25 फरवरी को चुनाव आयोग की वेबसाइट पर लांच किया जाएगा। इस एप्प का प्रोमो अभी से ही सभी एंड्रायड फोन के प्ले स्टोर पर अभी से ही मौजूद कर दिया गया है।

इस तरह से काम करेगा सी विजिल एप्प

आम चुनावों के दौरान अगर किसी शहरी या ग्रामीण मतदाता को ये लगता है कि उनके आस-पास या उनके क्षेत्र में आचार संहिता का कहीं उल्लंघन हुआ है तो उनको अपने एंड्रायड फोन से उसी वक्त उसकी फोटो या वीडियो बनाकर सी विजिल पर डालनी होगी। शिकायत आनलाइन होते ही तत्काल एप्प सक्रिय होगा और जीपीएस प्रणाली से वह लोकेश ट्रेस की जाएगी जहां शिकायत कर्ता वह मनमानी बता रहा है। पहले से ही जीपीएस से अटैच भ्रमण कर रहीं प्रशासन की फ्लाइंग स्कवायड टीमों में जो भी उस क्षेत्र विशेष के नजदीक होगी ये पता करने का जिम्मा उस दल को दिया जाएगा जो उसके बेहद कम दूरी पर होगा। एक अनुमान के मुताबिक पंद्रह से बीस मिनट के अंदर ही दल उस जगह पर पहुंच जाएगा जहां लोकेशन बताई जा रही है और उस पर कार्रवाई करेगा। इतना ही मौके पर गई टीम के अगुवा अफसर को आयोग को भी उसी जगह से ये बताना होगा कि शिकायत सही है या गलत। जिसके लिए उसे एक ओटीपी मिलेगा जिसे अपने मोबाइल में डालकर ही उक्त अफसर अपनी रिपोर्ट आयोग को दे सकेगा।

इन शिकायतों पर तुरंत हरकत में आएगा एप्प

चुनाव प्रचार के दौरान शराब बाटना, रुपये बाटना, साड़ी या वस्त्र बाटना, किसी के घर की दीवार पर बिना अनुमति बैनर व पोस्टर चिपकाना, अपने हक में मतदान के लिए किसी भी तरह का प्रलोभन या धमकी देना, प्रचार के दौरान आपत्तिजनक भाषण देना आदि।

गोपनीय भी रह सकेगा शिकायतकर्ता का नाम व नंबर

सी विजिल एप्प पर किसी भी तरह की आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने वाले व्यक्ति को ये राहत भी हो सकती है कि अगर वह नहीं चाहता तो उसका नाम व नंबर भी गोपनीय रखा जाएगा और उसकी शिकायत पर कार्रवाई भी उतनी ही मजबूती से की जाएगी।

chat bot
आपका साथी