वोटर लिस्ट के लिए दिन भर भटकते रहे उम्मीदवार

पलिया कलां (लखीमपुर): नामांकन से एक रोज पहले संशोधित वोटर लिस्ट पाने को प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य

By Edited By: Publish:Thu, 26 Nov 2015 10:57 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2015 10:57 PM (IST)
वोटर लिस्ट के लिए दिन भर भटकते रहे उम्मीदवार

पलिया कलां (लखीमपुर): नामांकन से एक रोज पहले संशोधित वोटर लिस्ट पाने को प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी भटकते नजर आए। ब्लॉक में सुबह से ही सूची की चाह में लोगों की भीड़ पहुंचनी शुरू हो गई थी, लेकिन उन्हें देर शाम तक का लंबा इंतजार करना पड़ा। जो सूची हाथ में आई उससे तो प्रत्याशियों में हड़कंप मच गया है। क्योंकि यह सूची पुरानी है, उसमें किसी तरह का कोई संशोधन नहीं हो सका।

अवगत कराते चलें कि बीडीसी और डीडीसी चुनाव से पहले वोटर लिस्ट की विसंगतियों को दूर करने की लंबी चौड़ी कवायद की गई थी। लेकिन कोशिशों के बावजूद त्रुटियां दूर नहीं हो सकी। विवादित व गलतियों से भरी मतदाता सूची के जरिए ही जैसे तैसे चुनाव हुआ, लेकिन अधिकारियों ने मतदान निपटने के फौरन बाद सूची को दुरूस्त करने के लिए कमर कस ली। ग्राम प्रधान चुनाव से पहले वोटर लिस्ट की विसंगतियों को दूर करने के लिए बीएलओ को जिम्मा सौंपा गया। जिन्होंने अपनी आपत्तियां व नाम बढ़ाने की सूची तहसील प्रशासन के हाथों में दे दी। यहां तक तो सब ठीक था, लेकिन इसके बाद दिक्कत पैदा हो गई। दरअसल नाम बढ़ाने, घटाने की प्रक्रिया स्थानीय स्तर से न कराते हुए जिला प्रशासन ने लखनऊ की एक संस्था के जरिए करवाया। ऐसे में वोटर लिस्ट में सुधार की गुंजाइश कम हो गई। फिर भी प्रत्याशियों को उम्मीद थी कि उनके कुछ नाम तो बढ़कर जरूर आएंगे। इंतजार शुरू हो गया कि कब नई वोटर लिस्ट आएगी। इधर नामांकन की तारीख नजदीक आने की वजह से प्रत्याशियों की बेचैनी भी बढ़ती रही। ब्लॉक में सूचना चस्पा की गई कि 26 तारीख को सूची आएगी। जिसके बाद प्रत्याशी नि¨श्चत हो गई। निर्धारित दिन यानि गुरूवार को सुबह से ही वोटर लिस्ट की चाह में प्रत्याशी ब्लॉक पहुंचे, लेकिन उन्हें मायूसी ही हाथ लगी। वोटर लिस्ट ब्लॉक में आई ही नहीं थी। इंतजार लंबा ¨खचा और शाम चार बजे ही सूची ब्लॉक में पहुंची। एक पेज के लिए प्रत्याशियों से पांच रुपये का शुल्क लिया गया। लेकिन जो सूची हाथ लगी उसे देख हर कोई हैरान रह गया। दरअसल यह वही सूची है जिसके जरिए बीडीसी चुनाव कराए गए थे, उसमें कोई संशोधन ही नहीं हुआ। स्थानीय अधिकारियों ने इस मामले में पल्ला झाड़ते हुए कहा कि संशोधित सूची बाद में आने की बात कही जा रही है। इस बारे में एडीओ पंचायत विजेंद्र कुमार यादव का कहना था कि फिलहाल जो सूची आई है उसका वितरण करवाया जा रहा है, बाकी आगे देखा जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए जब फोन पर संपर्क करने की कोशिश की गई तो बात नहीं हो सकी।

आज है नामांकन, तैयारी पूरी

ब्लॉक में ग्राम प्रधान और सदस्य के नामांकन की तैयारी दिन भर की जाती रही। देर शाम तैयारी मुकम्मल हो सकी। नामांकन सुबह दस बजे शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए फिलहाल दो ही काउंटर बनाए गए हैं। एक पर ग्राम प्रधान और दूसरे पर सदस्य नामांकन पत्र जमा कर सकेंगे। अलबत्ता भीड़ बढ़ने पर काउंटर की संख्या बढ़ाई जा सकेगी। ब्लॉक में बिजली का इंतजार देर शाम तक होता रहा।

chat bot
आपका साथी