सुरक्षा कवच में गांव, कोरोना को नहीं मिला ठांव

नवनिर्वाचित प्रधान सलहंता देवी ने बताया कि गांव का युवा वर्ग पूरी जिम्मेदारी के साथ महामारी के खिलाफ लड़ रहा है। सभी स्वस्थ रहें इसके लिए पूरा गांव मिलकर कार्य कर रहा है। भोला चौहान ने बताया कि गांव में कोरोना का संक्रमण पांव न पसार सके इसके लिए सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 12:17 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 12:17 AM (IST)
सुरक्षा कवच में गांव, कोरोना को नहीं मिला ठांव
सुरक्षा कवच में गांव, कोरोना को नहीं मिला ठांव

कुशीनगर: कोरोना की दूसरी लहर तेजी से गांवों की ओर बढ़ रही है, लोग चपेट में आ रहे हैं। प्रशासन की ओर से बचाव के लिए उठाए जा रहे कदम के बीच खड्डा ब्लाक के शाहपुर के लोगों ने गांव को सावधानी का सुरक्षा कवच पहनाया तो यहां कोरोना को ठांव ही नहीं मिला। इस तेज संक्रमण के दौर में भी यहां के एक भी ग्रामीण संक्रमित नहीं हुए।

सावधानी का यह सबक ग्रामीणों ने कोरोना की पहली लहर से ही सीखी है। महिलाओं ने घर की तो युवाओं ने गांव की दहलीज पर मोर्चा संभाल रखा है। प्रत्येक घर के बाहर बाल्टी में पानी व साबुन रखा है। बाहर से आने पर परिवार के सदस्यों को हाथ-पैर, मुंह धुलने के बाद ही घर में प्रवेश मिलता है। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से लाकडाउन हुआ तो गांव के लोगों ने मुख्य सड़कों को बंद कर बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित कर दिया। प्रवासियों की जांच कराई और सामूहिक रूप से गांव की सफाई की जिम्मेदारी उठाने लगे। महिलाएं अपने-अपने घरों के सामने बाल्टी में पानी और साबुन रखने लगीं। परिवार का कोई सदस्य खेत-खलिहान या बाजार से आता है तो उनका हाथ-पैर धुलवाने के बाद ही घर में आने दिया जाता था। यह प्रक्रिया लगातार चलती रही। यही वजह रही कि कोरोना की दूसरी लहर में भी इस गांव का कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं हुआ। क्या कहते हैं ग्रामवासी

-नवनिर्वाचित प्रधान सलहंता देवी ने बताया कि गांव का युवा वर्ग पूरी जिम्मेदारी के साथ महामारी के खिलाफ लड़ रहा है। सभी स्वस्थ रहें, इसके लिए पूरा गांव मिलकर कार्य कर रहा है। भोला चौहान ने बताया कि गांव में कोरोना का संक्रमण पांव न पसार सके, इसके लिए सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। खान-पान सही रखने और शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क लगाने को लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बाहरी लोगों का गांव में प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। नौसर अली ने कहा कि हम लोग कोविड-19 गाइड लाइन का पूरी तरह से अनुपालन कर रहे हैं। ठाकुर चौहान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सुझावों पर ध्यान दिया जा रहा है। आयुर्वेदिक नुस्खे व योग पर भी अमल किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी