मृदा परीक्षण कराकर ही करें उर्वरकों का प्रयोग : डा. टीएन

जवार भैंसहा में नेशनल मिशन फार सस्टेनेबल एग्रीकल्चर अभियान क्रम में कृषि मेला का आयोजन हुआ। आधुनिक विधि से खेती करने पर जोर दिया गया। बिना मृदा परीक्षण के उर्वरकों के प्रयोग से होने वाले नुकसान के बारे में वैज्ञानिकों ने जानकारी दी। कृषि लागत कम करके अधिक मुनाफा के बारे में किसानों को बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 10:53 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 10:53 PM (IST)
मृदा परीक्षण कराकर ही करें उर्वरकों का प्रयोग : डा. टीएन
मृदा परीक्षण कराकर ही करें उर्वरकों का प्रयोग : डा. टीएन

कुशीनगर : जवार भैंसहा में नेशनल मिशन फार सस्टेनेबल एग्रीकल्चर अभियान क्रम में कृषि मेला का आयोजन हुआ। आधुनिक विधि से खेती करने पर जोर दिया गया। बिना मृदा परीक्षण के उर्वरकों के प्रयोग से होने वाले नुकसान के बारे में वैज्ञानिकों ने जानकारी दी। कृषि लागत कम करके अधिक मुनाफा के बारे में किसानों को बताया गया।

भैंसहा मंदिर परिसर में गोष्ठी के दौरान मृदा एवं शस्य वैज्ञानिक डा. टीएन राय ने कहा कि बदलते मौसम तथा जलवायु में कृषि को भी बदलना जरूरी है। इसके लिए मृदा नमूना एकत्र कर मिट्टी जांच के बाद ही खेत में आवश्यक पोषक तत्व प्रयोग करने पर जोर दिया। पर्यावरण संतुलन के लिए इसे जरूरी बताया। कहा कि लागत घटेगी तो मुनाफा बढ़ेगा और सरकार के किसानों की आय दोगुनी करने की नीति सफल होगी। संचालन कर रहे एडीओएजी राजेंद्र खरवार, मदन गोपाल गौतम, संदीप कुमार, अजय कुमार सिंह, चंद्रशेखर कुशवाहा, मनोज कुमार पांडेय, अविनाश कुमार राय ने किसानों को उन्नत खेती के टिप्स दिये।

अध्यक्षता भाजपा नेता व प्रधान डा. कन्हैया शर्मा ने की। 85 किसानों में मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया गया। केदार सिंह, प्रहलाद कुशवाहा, विश्वनाथ ठाकुर, मंगल राव, महंथ शर्मा, केशवनंद कुशवाहा, सुग्रीव प्रसाद, सत्यनारायण, रमायन गुप्ता, नथुनी कुशवाहा, चतुरी गुप्ता, सिद्धार्थ आर्य आदि किसान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी