आक्सीमीटर आठ सौ का, वसूल रहे 17 सौ रुपये

कुशीनगर में आपदा की घड़ी में बाजार में मची है लूट दो रुपये का मास्क बिक रहा है 10 रुपये में।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:05 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:05 AM (IST)
आक्सीमीटर आठ सौ का, वसूल रहे 17 सौ रुपये
आक्सीमीटर आठ सौ का, वसूल रहे 17 सौ रुपये

कुशीनगर : कसया के लवकुश पांडेय के बेटे को बुखार था। डाक्टर से दिखाने के बाद एनएच किनारे स्थित दवा की थोक दुकान पर आक्सीमीटर लेने पहुंचे। उन्होंने जेब से पांच-पांच सौ रुपये के दो नोट निकाले और दुकानदार को दिए। दुकानदार ने 15 सौ रुपये और मांगे। लवकुश ने दुकानदार से आक्सीमीटर की कीमत आठ सौ रुपये होने की बात बतायी तो दुकानदार ने तपाक से कहा कि भाई साहब 17 सौ का है, बात समझ में आ रही हो तो ठीक है, नहीं तो कहीं और देखिए। वह समझ गए कि आठ सौ रुपये वाले आक्सीमीटर के साथ दुकानदार उनकी मजबूरी की कीमत भी वसूल रहा है। उन्होंने 15 सौ रुपये और दिए, आक्सीमीटर और दवा लेकर घर गए।

यह तो बानगी भर है। आपदा की इस घड़ी में दवा बाजार में लूट मची है। कसया, पडरौना, हाटा, सेवरही, रामकोला, कप्तानगंज, फाजिलनगर सहित सभी बाजार व कस्बों का लगभग एक ही हाल है। सामान्य दिनों में दो रुपये में बिकने वाला डिस्पोजेबल मास्क आठ से 10 रुपये में बेचा जा रहा है। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में दी जाने वाली दवाएं भी ब्लैक की जा रही हैं। पडरौना नगर में बीते पांच दिनों से पैरासिटामोल व बिटामिन सी के टेबलेट गायब हैं। इक्का-दुक्का दुकानों पर ही यह दवाएं मिल रही हैं, वह भी ऊंची कीमत पर। थर्मामीटर भी बाजार से गायब है। एजीथ्राल, जिकोविट, सैनेटाइजर आदि भी लोगों को आसानी से नहीं मिल पा रहा।

भाप लेने वाले मशीन की भी कीमत बढ़ाई

भाप लेने की मशीन की कीमत बाजार में 180 से लेकर दो सौ रुपये तक थी। सिर्फ एक पखवारे में इसकी कीमत बढ़ कर अब 500 रुपये से 700 रुपये तक हो गई है। दुकानदार आपूर्ति न मिलने का हवाला दे भाप मशीन की मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। खरीदने वालों को इसका बिल-बाउचर भी नहीं मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी