शहीद जवानों को पुलिसकर्मियों ने दी श्रद्धांजलि

कुशीनगर में अग्नि सेवा सप्ताह शुरू करते हुए 14 अप्रैल 1944 को मुंबई में पानी के जहाज में लगी भीषण आग में शहीद 66 जवानों को श्रद्धांजलि दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:18 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:18 AM (IST)
शहीद जवानों को पुलिसकर्मियों ने दी श्रद्धांजलि
शहीद जवानों को पुलिसकर्मियों ने दी श्रद्धांजलि

कुशीनगर : मुंबई बंदरगाह पर जहाज में लगी भीषण आग की चपेट में आकर जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों की याद में बुधवार को पुलिस लाइन में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान अग्नि सेवा सप्ताह शुरू किया गया।

एएसपी एपी सिंह ने पुलिसकर्मियों को 20 अप्रैल तक चलने वाले अग्नि शमन सेवा सप्ताह के तहत अधिक से अधिक लोगों को आग से बचाव के लिए जागरूक करने की शपथ दिलाई। बताया कि 14 अप्रैल 1944 को मुंबई बंदरगाह पर ईस्टन फोर्ड जहाज में आग लग गई थी। जहाज में सोने की गिल्लियां, रूई व विस्फोटक पदार्थ लोड था। आग पर काबू पाने के लिए 100 से अधिक दमकल की टीमें पहुंचीं थीं। आग के इस भयानक हादसे में 700 से अधिक जानें चली गईं। इसमें आग बुझाने में जुटे 66 अग्निशमन कर्मचारी भी शामिल थे। भारत सरकार ने शहीद अग्निशमन कर्मियों की याद में 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। इस दिन पुलिस अधिकारी व कर्मचारी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं। सीओ सदर संदीप वर्मा, कसया पियूषकांत राय, तमकुहीराज फूलचंद कन्नौजिया, खड्डा शिव स्वरूप, आरआई ओपी यादव सहित बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

कोरोना को लेकर पुलिस ने बौद्ध भिक्षुओं को किया सचेत

कुशीनगर स्थित विभिन्न बुद्धिस्ट मोनास्ट्री के बौद्ध भिक्षुओं और उनके प्रतिनिधियों की बैठक मंगलवार को देर शाम कुशीनगर पुलिस चौकी पर क्षेत्राधिकारी पीयूष कांत राय की अध्यक्षता में हुई। कोरोना महामारी के प्रति जागरूक किया गया।

सरकार द्वारा वैश्विक महामारी कोविड 19 को लेकर जारी गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करने की अपील की गई। सीओ ने कहा कि कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है। रमजान का महीना भी प्रारंभ हो गया है। ऐसे में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। जरुरी हो तभी घर से बाहर निकलें, दो गज की दूरी बनाकर रहें, अपनी बारी आने पर कोविड वैक्सीन जरूर लगवाएं। भंते महेंद्र, एसएचओ अखिलेश कुमार सिंह, टीके राय, अंबिकेश त्रिपाठी, सुबोध कुमार, आमोद सिंह, रामनगीना, प्रमोद सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी