धान पर मेहरबानी, सब्जी किसानों के अरमानों पर पानी

किसान विनोद का कहना है कि बरसात के कारण टमाटर खीरा व अन्य सब्जी की फसलें पूरी तरह नष्ट हो रही हैं। इससे सब्जी उत्पादन से लाभ कमाने वाले किसानों को आíथक क्षति भी उठानी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jun 2020 06:11 AM (IST)
धान पर मेहरबानी, सब्जी किसानों के अरमानों पर पानी
धान पर मेहरबानी, सब्जी किसानों के अरमानों पर पानी

कुशीनगर: पिछले दो दिनों से रुक-रुक हो रही बारिश से नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी सी राहत मिली है। धान की पिछड़ रही रोपाई गति पकड़ने लगी है, तो सब्जी के किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया है। इस बारिश से अधिकतर खेतों में पानी लग गया है। विशुनपुरा ब्लाक क्षेत्र में बारिश से सबसे अधिक लाभ धान उत्पादक किसानों को मिला है। इससे धान की रोपाई में तेजी आई है तो सब्जी उत्पादक बर्बाद हो रहे हैं। इससे सब्जी किसानों को भारी आíथक नुकसान हुआ है।24 घंटे में कई बार बारिश आने से नालियां ओवरफ्लो करने के साथ ही सड़कें जलमग्न होती जा रही हैं। खजुरिया, ढोरही, मिठहा माफी, मोतीपुर, लीलाधर छपरा, पिपरा, पटेरा, सरपतही आदि गांवों में बारिश के पानी से धान की रोपाई ने गति पकड़ ली है।

किसान फेंकू गुप्ता कहते हैं कि पिछड़ रही धान की रोपाई में बारिश की पानी से तेजी आई है। नहीं तो पंपिगसेट से पानी का इंतजाम करना पड़ता। फिर रोपाई करनी पड़ती।

किसान सुबाष राय का कहना है कि अच्छी बरसात होने से किसानों को अपनी धान की रोपाई करने में सुविधा होगी। वहीं गन्ने, चरी व धान की अगेती फसलों को भी लाभ मिलेगा।

किसान राजू का कहना है कि सब्जी की फसल बारिश के कारण खराब हो रही है। पानी में रहने की वजह से सब्जी सड़ने की संभावना अधिक है। जो बाजार में बेचा भी नहीं जा सकता है।

किसान विनोद का कहना है कि बरसात के कारण टमाटर, खीरा व अन्य सब्जी की फसलें पूरी तरह नष्ट हो रही हैं। इससे सब्जी उत्पादन से लाभ कमाने वाले किसानों को आíथक क्षति भी उठानी पड़ेगी।

किसान उमाशंकर मिश्र, अशोक यादव, जगदीश, रामनाथ यादव, श्रीकांत सिंह, मारकंडेय गुप्ता, प्रमोद कुशवाहा, अजय आदि ने बताया कि इससे धान की फसल अच्छी होगी। सब्जी उत्पादक किसान भोला,गुडडू, प्रमोद, गोबरी, राजेश, छांगुर आदि ने बताया कि सब्जी की फसलें पूरी तरह नष्ट हो गई है।

chat bot
आपका साथी